Move to Jagran APP

जरूरत से ज्यादा एक्सेसरीज और सामान आपकी गाड़ी की माइलेज का गणित बिगाड़ सकते हैं

क्या आप जानते हैं कि किसी भी गाड़ी में जरूरत से ज्यादा लगाईं गई एक्सेसरीज माइलेज का गणित बिगाड़ सकती हैं? आइये जानते हैं।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 23 Nov 2017 05:37 PM (IST)Updated: Fri, 24 Nov 2017 08:06 AM (IST)
जरूरत से ज्यादा एक्सेसरीज और सामान आपकी गाड़ी की माइलेज का गणित बिगाड़ सकते हैं

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। जब भी हम कोई नई कार खरीदते हैं तो उसके बाद गाड़ी में कई तरह की एक्सेसरीज
भी लगवा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी भी गाड़ी में जरूरत से ज्यादा लगाईं गई एक्सेसरीज
माइलेज का गणित बिगाड़ सकती हैं? आइये जानते हैं।

loksabha election banner

ज्यादा एक्सेसरीज से गाड़ी की माइलेज कैसे कम हो सकती है
मान लीजिये अगर आपके पास एक 800cc इंजन वाली छोटी कार है और जिसकी माइलेज 25 किलोमीटर प्रतिलीटर है, अब यह माइलेज गाड़ी के अपने कुल वजन पर आधारित होता है। ऐसे में बाजार में मिलने वाली कुछ एक्सेसरीज का वजन काफी ज्यादा होता है जिसकी वजह से गाड़ी की माइलेज में फर्क पड़ सकता है । गाड़ी की सेफ्टी के लिए लोग फ्रंट गार्ड, रियर गार्ड, रूप लगेज गार्ड लगाते हैं जिसकी वजह से गाड़ी का मौजूदा वजह बढ़ जाता है जसकी वजह से माइलेज में फर्क आना स्वाभाविक हो जाता है । इसलिए कोशिश करें कि अपनी गाड़ी में इस तरह की एक्सेसरीज का इस्तेमाल न करें। अगर बहत ज्यादा जरूरत है तो किसी अच्छी क्वालिटी की कम वजन वाली एक्सेसरीज का चुनाव किया जा सकता है।

ज्यादा लोड से भी कम हो सकती  है माइलेज
यह अक्सर देखा गया है कि लोग बेवजह अपनी गाड़ी में जरूरत से ज्यादा सामान रखते हैं जब जरूरत नहीं है तब भी गाड़ी में एक्स्ट्रा सामान पड़ा रहता है, ऐसे में गाड़ी का वजन अपने मौजूदा वजन से ज्यादा हो जाता है जिसकी वजह से गाड़ी की रियल माइलेज में कमी आ सकती है । इसलिए जब जरूरत न हो तब बेवजह का लोड कैरी न करें।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.