Move to Jagran APP

MG मोटर इंडिया ने घोषित किया ‘Drive Her Back’ प्रोग्राम, महिलाओं को मिलेगा रोजगार

कैरियर ब्रेक के बाद महिलाओं को फिर से काम शुरू करने का समर्थन करने के लिए एमजी (मॉरिस गैरेज) मोटर इंडिया ने ड्राइव हर बैक प्रोग्राम की घोषणा की है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 05:03 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 05:03 PM (IST)
MG मोटर इंडिया ने घोषित किया ‘Drive Her Back’ प्रोग्राम, महिलाओं को मिलेगा रोजगार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कैरियर ब्रेक के बाद महिलाओं को फिर से काम शुरू करने का समर्थन करने के लिए एमजी (मॉरिस गैरेज) मोटर इंडिया ने 'ड्राइव हर बैक' प्रोग्राम की घोषणा की है। यह एक यूनिक प्रोग्राम है जो अनुभवी और योग्य महिलाओं को गरिमा और गौरव के साथ कार्यस्थल पर लौटने में सक्षम बनाता है। इस रिटर्न-शिप प्रोग्राम का उद्देश्य अत्यधिक प्रतिभाशाली महिलाओं का विविधतापूर्ण पूल बनाना है, जिनकी स्किल्स का इस्तेमाल एमजी मोटर इंडिया कर सकता है।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम के तहत चयनित महिलाएं कॉर्पोरेट ताक़त हासिल करने और वर्क-लाइफ बैलेंस को बनाए रखने में मदद के लिए कोचिंग हासिल करेंगी। उन्हें कॉरपोरेट माहौल के सर्वोत्तम अनुकूलन के लिए इंटरल मेंटर भी दिए जाएंगे और उन्हें नेटवर्किंग के अवसरों और प्रोफेशनल डेवलपमेंट की सुविधा भी मिलेगी।

इस कार्यक्रम पर टिप्पणी करते हुए एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छाबा ने कहा, "भारत में अधिकांश महिलाएं कैरियर ब्रेक के बाद काम फिर से शुरू नहीं करती। ‘ड्राइव हर बैक’ अभियान के माध्यम से हम कॉरपोरेट गलियारों में अपना स्थान पुनः प्राप्त करने की कोशिश कर रही महिलाओं की सहायता कर रहे हैं। एक संगठन के तौर पर सफल व्यवसाय के मूल तत्व है विविधता और समावेश। एमजी ऐसी कार्यसंस्कृति बनाने का प्रयास करता है जो इन दो तत्वों का समर्थन करता है।"

उद्योग के अनुमानों के अनुसार, यह देखा गया है कि जहां 50 प्रतिशत महिलाएं अपने बच्चों की देखभाल के लिए 30 वर्ष की आयु से पहले इस्तीफा दे देती हैं, वहीं मातृत्व अवकाश से लौटने के चार महीनों के भीतर लगभग 48 प्रतिशत वर्कफोर्स से बाहर हो जाती हैं। एमजी मोटर इंडिया के डायरेक्टर- ह्यूमन रिसोर्सेस, यशविंदर पटियाल, ने इस पहल पर बोलते हुए कहा, “महिलाएं एमजी मोटर इंडिया में वर्कफोर्स का एक अभिन्न हिस्सा है और विभिन्न महत्वपूर्ण व्यावसायिक कार्यों में प्रमुख पदों पर महिलाएं काबिज हैं। एमजी का मानना है कि कैरियर ब्रेक के बाद काम फिर से शुरू करने वाली महिलाओं को जीवनशैली में इस बदलाव को सफलतापूर्वक अपनाने में मदद के लिए पर्याप्त समर्थन दिया जाना चाहिए।

इस एक वर्षीय कार्यक्रम के तहत न्यूनतम दो वर्ष के कार्य अनुभव वाली महिलाओं को अपने कैरियर को फिर से शुरू करने के उद्देश्य से आमंत्रित किया गया है। जो महिलाएं पहले टेक्निकल, स्ट्रेटेजिक, और कमर्शियली फोकस्ड प्रोजेक्ट्स पर काम कर चुकी हैं, वे कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकती हैं। कार्यक्रम के पूरा होने पर कंपनी प्रोजेक्ट्स या असाइनमेंट का एक स्ट्रक्चर्ड रिव्यू करेगी और अपने पेरोल के भीतर शीर्ष प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को कंपनी से जोड़ेगा। यह भर्तियां प्रदर्शन और रिक्तियों की उपलब्धता के अधीन होगी। कंपनी जॉब्सफ़ॉरहर के साथ भी जुड़ी है, जो इस प्रोग्राम के लिए महिलाओं के सबसे बड़े ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स में से एक है।

एमजी मोटर इंडिया एक भविष्य के लिए तैयार संगठन है जिसमें इनोवेशन, डायवर्सिटी, अनुभव और कम्युनिटी के चार प्रमुख स्तंभों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। विविधता की बात करें तो महिला कर्मचारी पहले से ही कंपनी के कुल वर्कफोर्स में 31% हैं - जो इसे इंडस्ट्री में सबसे जेंडर-डायवर्स वर्कफोर्स बनाता है। अत्यधिक जुनूनी महिला प्रोफेशनल्स, जिनकी स्किल संगठनात्मक जरूरतों को पूरा कर सकती है, का एक डायवर्स टैलेंट पूल बनाने के लिए कार निर्माता की कोशिश इसकी डायवर्सिटी और कम्युनिटी के मूल मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता के अनुरूप है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.