Move to Jagran APP

MG Hector अगले महीने होगी लॉन्च, जानें 5 बड़ी बातें

MG Motor India की भारतीय बाजार में पहली एसयूवी Mg Hector है जिसे कंपनी जून महीने में लॉन्च करने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 06:22 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 06:22 PM (IST)
MG Hector अगले महीने होगी लॉन्च, जानें 5 बड़ी बातें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। MG Motor India की भारतीय बाजार में पहली एसयूवी Mg Hector है जिसे कंपनी जून महीने में लॉन्च करने जा रही है। कुछ दिनों पहले ही कंपनी ने अपनी इस एसयूवी को पेश किया था। अब हमें इंतजार है कि यह चलाने के दौरान कैसी होगी। भारतीय बाजार में यह कई फीचर्स के साथ आएगी और ज्यादातर फीचर्स इसमें सेगमेंट के पहले होंगे। ऐसे में आज हम अपनी इस रिपोर्ट में MG Hector के बारे में 5 खास फीचर्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है।

loksabha election banner

5G रेडी टेक्नोलॉजी से होगी लैस

पूरी तरह कनेक्टिविटी के लिए कंपनी कार में ऐसा सिस्टम ला रही है जो एक पहली मशीन से मशीन एम्बेडेड सिम होगी और यह एसयूवी इंटरनेट प्रोटोकॉल वर्जन 6 के साथ आती है जिससे यह 5G-रेडी है। यह ई-सिम एयरटेल द्वारा प्रदान की जाएगी और MG Motor तक तक मुफ्त में इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करेगी जब तक कि एसयूवी वारंटी पीरियड के अंदर है।

डायमेंशन

MG Hector वास्तव में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के आकार से आगे निकल गई है और मिड-साइड एसयूवी के करीब आती है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि भारत में लॉन्च होने वाले 5-सीटर वर्जन अपने 7-सीटर काउंटरपार्ट्स वर्जन के अनुपात के बराबर है। अपने सेगमेंट में इसके बड़े फुटप्रिंट्स हैं यानी इसका व्हीलबेस 2,750mm और लंबाई 4270mm है। इसकी चौड़ाई 1835mm और ऊंचाई 1760mm है।

सेगमेंट की पहली कनेक्टेड कार

भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में कनेक्टेड कारों का चलन नया है और MG Motor और Hyundai अपनी कारों के साथ इस सेगमेंट में उतर रही हैं। Mg Hector सेगमेंट की पहली कनेक्टेड कार है जिसमें 100 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स हैं और इसके लिए कंपनी ने कई टेक कंपनियों के साथ साझेदारी की है। इसके अलावा इसमें एक वर्टिकल माउंटेड 10.4 इंच का अल्ट्रा लार्ज फुल-HD इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जिसमें प्री-लोडेड इंटरटेनमेंट कॉन्टेंट शामिल है। इसके अलावा इसमें रियल-टाइम नेविगेशन, रिमोट लोकेशन, जियो-फेंसिंग, इमर्जेंसी रिस्पांस और बहुत कुछ दिया गया है। इसमें दिया गया सॉफ्टवेयर OTA (ओवर-द-एयर) के जरिए अपडेट हो जाएगा।

केबिन

MG Hector का केबिन ऑल-ब्लैक ट्रीटमेंट के साथ आता है और इसमें सॉफ्ट-टच लैदर का इस्तेमाल किया गया है। डैश का डिजाइन और सेंटर कंसोल भी काफी प्रीमियम है और ज्यादातर आकर्षण का केंद्र इसमें मौजूद 10.4 इंच का टचस्क्रीन बनता है। इसके अलावा लंबे व्हीलबेस होने के चलते इसमें स्पेस काफी ज्यादा है और इसमें सेगमेंट की पहली पैनोरामिक सनरूफ मिलती है।

पेट्रोल, डीजल और हाइब्रिड इंजन में होगी उपलब्ध

MG Hector में फिएट वाला मल्टीजेट 2.0 लीटर इंजन दिया जाएगा जो कि इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियां Tata Harrier और Jeep Compass में भी दिया गया है। यह इंजन 168 bhp की पावर और 350 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन स्टैंडर्ड 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा। डीजल में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं दिया जाएगा लेकिन पेट्रोल में 6-स्पीड डुअल क्लच यूनिट दी जाएगी। 1.5 लीटर, फोर-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा और यह 141 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क देगा। इसके अलावा MG अपनी Hector में हाइब्रिड वेरिएंट भी शामिल करेगी और इसमें 48 Volt माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। 48-volt लिथियम-आयन बैटरी एनर्जी को स्टोर करने में मदद करती है और आवश्यकता होने पर 20Nm तक अतिरिक्त टॉर्क सहायता प्रदान करती है।

यह भी पढ़ें:

50000 रुपये से कम कीमत में Pleasure Plus 110 और Scooty Pep Plus कौन है सबसे बेहतर?

GoZero One हाईब्रिड ई-बाइक भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध, बिना पैडल के चलेगी 60 Km

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.