Move to Jagran APP

Tesla की इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देने के लिए Mercedes-Benz ने बनाई नई रणनीति

मर्सिडीज-बेंज निर्माता डेमलर ने 2030 तक 40 बिलियन यूरो (47 बिलियन डॉलर) से अधिक का निवेश करने की योजना बनाई है। आपको बता दें कि कंपनी के इस क़दम से इलेक्ट्रिक कार बाजार में टेस्ला को कड़ी टक्कर मिलेगी।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 11:49 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 11:49 AM (IST)
Tesla की इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देने के लिए Mercedes-Benz ने बनाई नई रणनीति

नई दिल्ली, (रॉयटर्स)। मर्सिडीज-बेंज निर्माता डेमलर ने 2030 तक 40 बिलियन यूरो (47 बिलियन डॉलर) से अधिक का निवेश करने की योजना बनाई है। आपको बता दें कि कंपनी के इस क़दम से इलेक्ट्रिक कार बाजार में टेस्ला को कड़ी टक्कर मिलेगी। हालांकि कंपनी ने तकनीक में बदलाव की चेतावनी भी दी है। साथ ही नौकरी में कटौती भी देखने को मिलेंगी। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य को देखते हुए कंपनी ने गुरुवार को कहा कि वह भागीदारों के साथ आठ बैटरी प्लांट का निर्माण करेगी क्योंकि यह इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उत्पादन में तेजी लाने में मददगार है।

loksabha election banner

जर्मन लक्जरी ऑटोमेकर ने कहा कि साल 2025 से कंपनी के नए वाहन प्लेटफॉर्म केवल इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेंगे। "हम वास्तव में इसके लिए जाना चाहते हैं और प्रमुख रूप से, यदि सभी इलेक्ट्रिक नहीं हैं, तो दशक के अंत तक," मुख्य कार्यकारी ओला केलेनियस ने रॉयटर्स को बताया, पारंपरिक दहन-इंजन प्रौद्योगिकी पर खर्च करना "सीएल" होगा।

ओला के चीफ एग्जीक्यूटिव कैलीनियस ने बताया कि हम सच में ये ये करना चाहते हैं। दशक के अंत तक हम पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार मार्केट में आगे रहना चाहते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पारंपरिक कम्बश्चन इंजन तकनीक पर साल 2025 तक खर्च शून्य के करीब होगा। हालांकि, डेमलर इस साल के अंत में अपने ट्रक डिवीजन को बंद करने की योजना के तहत मर्सिडीज-बेंज का नाम बदलने जा रहा है।

कुछ कार निर्माता जैसे Geely के स्वामित्व वाली वोल्वो कार्स ने 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने के लिए कमर कस ली है साथ ही जनरल मोटर्स कंपनी का कहना है कि यह 2035 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो सकती है क्योंकि ये सभी कंपनियां टेस्ला को कड़ी टक्कर देना चाहती हैं जो इलेक्ट्रिक कार मार्केट में लीडर है। दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों का चलन तेजी से बढ़ रहा है जिसे देखते हुए अब ऑटोमोबाइल कंपनियों ने पूरी तैयारी कर ली है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.