नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में मारुति सुजुकी एक किफायती और भरोसेमंद ब्रांड बनने में सफल रहा है और इसकी कई कारें हैं जो भारत में बेस्ट सेलिंग हैं। अगर बात करें अप्रैल 2021 में बिक्री की तो कंपनी की Maruti Suzuki WagonR को जमकर खरीदा गया है। इस साल अप्रैल में कंपनी ने 18,656 यूनिट्स WagonR की बिक्री की है और इसके साथ ही ये कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार रही है। वहीं मार्च में बिक्री का ये आंकड़ा 18,757 यूनिट्स रहा है। इतनी संख्या में बिक्री से ये समझ आ रहा है कि ग्राहकों को ये कार काफी पसंद आ रही है।

इंजन और पावर

इसमें इंजन के दो विकल्प दिए गए हैं। इनमें 1.0-लीटर वाला पेट्रोल इंजन LXI और VXI वेरियंट में, जबकि 1.2-लीटर वाला पेट्रोल इंजन VXI और ZXI वेरियंट में मिलता है। 1.0-लीटर इंजन 998 cc का है, जो 67 hp की पावर और 90 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और एजीएस ट्रांसमिशन के ऑप्शन हैं।

WagonR को मारुति के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। इसमें फीचर्स के तौर पर टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले का सपोर्ट भी दिया गया है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार में ड्राइवर साइड एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, बजर के साथ सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर्स, सेंट्रल लॉकिंग और चाइज्ड प्रूफ रियर डोर लॉक को शामिल किया गया है।

वैगनआर को तो लोग खूब पसंद कर रहे हैं लेकिन अगर दूसरे नंबर पर बेस्ट सेलिंग कार को देखा जाए तो इस पायदान पर प्रीमियम हैचबैक स्विफ्ट शामिल है। इस पेज बैक में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 88 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 113 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस हैचबैक के 18316 यूनिट अप्रैल महीने में बेचे गए हैं। इसकी शुरुआती कीमत 5.37 लाख रुपये से शुरू होती है और भारत में इसे काफी पसंद किया जाता है। छोटी फैमिली के लिए यह एक परफेक्ट कार मानी जाती है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप