नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इन दिनों Maruti Suzuki अपनी पॉपुलर कार WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। बता दें, करीब 50 से ज्यादा इलेक्ट्रिक WagonR की देशभर में टेस्टिंग हो रही है। बीते दिनों इन्हें बरसात के दौरान गुड़गांव और बर्फबारी के दौरान शिमला में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी।

पूरी तरह इलेक्ट्रिक Maruti Suzuki Wagon R EV भारतीय बाजार में साल 2020 में डेब्यू करेगी और इसकी कीमत 7 लाख रुपये से नीचे हो सकती है। इस कीमत में FAME (Faster Adoption and Manufacturing of Hybrid and Electric Vehicles) स्कीम के तहत सभी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के लिए सब्सिडी शामिल है। हमारे सूत्रों के मुताबिक सभी सब्सिडी के बाद ऑन-रोड कीमत और मौजूदा सब्सिडी संरचना के आधार पर इसकी कीमत 7.5 लाख रुपये के आसपास होनी चाहिए।

सिंगल चार्ज पर करेगी 200km का सफर

Maruti WagonR को शुरू में 10 लाख रुपये की कीमत में उतारे जानें की उम्मीद थी, लेकिन लागत में यह 25 फीसद की कमी के साथ संयुक्त रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुआत कर सकते हैं। एक बार चार्ज होने पर यह कार 200 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी। अभी इस बात से साफ नहीं हो पाया है कि कार में फास्ट चार्जिंग की तकनीक दी जाएगी या नहीं, लेकिन नए DC चार्जर के जरिए इसे 80 फीसद चार्ज होने में 40 मिनट का समय लगेगा।

नई इलेक्ट्रिक Maruti Suzuki WagonR का मुकाबला Mahindra e2o से है, लेकिन कंपनी e2o को इस साल के अंत तक बंद कर देगी क्योंकि यह आने वाले सेफ्टी और क्रैश टेस्ट के मानकों पर खरी नहीं उतरती।

ये फीचर्स भी होंगे नई इलेक्ट्रिक वैगनआर में शामिल

WagonR इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च के समय भारत में एकमात्र सस्ती इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक हो सकती है। इस इलेक्ट्रिक व्हीकल में लेटेस्ट इन्फोटेनमेंट पैकेज जैसे टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट के साथ अपडेटेड यूजर इंटरफेस और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी विकल्प जैसे एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

खरीदें कोई भी इलेक्ट्रिक कार, सरकार देगी 50 हजार रुपये

Maruti Suzuki की नई Wagon R पर ग्राहकों को कहना होगा 3 महीने तक का इंतजार

Posted By: Ankit Dubey