Move to Jagran APP

ये रही BS6 इंजन वाली Maruti WagonR CNG, 1.65 रुपये मेें चलती है 1 किलोमीटर

BS6 Maruti Suzuki WagonR CNG का एक आधिकारिक वीडियो सामने आया है जिसमें इस WagonR के CNG वर्जन से मिलने वाले सभी लाभ देखे जा सकते हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 10:27 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 08:24 AM (IST)
ये रही BS6 इंजन वाली Maruti WagonR CNG, 1.65 रुपये मेें चलती है 1 किलोमीटर
ये रही BS6 इंजन वाली Maruti WagonR CNG, 1.65 रुपये मेें चलती है 1 किलोमीटर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की WagonR एक पॉपुलर हैचबैक है और ग्राहकों की ओर से इसे काफी पसंद किया जाता है। मारुति ने अपने BS6 मॉडल्स पर करीब 1 साल पहले ही काम करना शुरू कर दिया था और अब कंपनी के सभी मॉडल्स BS6 मानकों के अनुरूप हैं। WagonR को भारतीय बाजार में पेट्रोल और CNG दोनों ही विकल्प के साथ लोग खरीदना पसंद करते हैं। इसलिए मारुति ने अब अपनी CNG WagonR का BS6 वर्जन लॉन्च कर दिया है।

loksabha election banner

Maruti Suzuki ने अपनी BS6 WagonR CNG का एक आधिकारिक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें इस WagonR के CNG वर्जन से मिलने वाले सभी लाभ देखे जा सकते हैं। WagonR एक फैक्ट्री फिटेड एस-सीएनजी किट के साथ आती है। एक फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट होने का मतलब यह है कि यह कार आफ्टरमार्केट की तुलना में अधिक सुरक्षित है।

WagonR CNG में बेहतर परफॉर्मेंस, 32 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक की बेहतर फ्यूल क्षमता और कम लागत मेंटेनेंस शामिल है। इस वक्त दिल्ली में सीएनजी की कीमतें 53 रुपये प्रति किलोग्राम है और देखा जाए तो यह 1.65 रुपये में 1 किलोमीटर आसानी से चल सकती है। एस-सीएनजी किट सुविधाजनक भी है क्योंकि यह स्वचालित रूप से पेट्रोल और सीएनजी के बीच स्विच करती है और एक विकल्प भी है जहां ड्राइवर इसे नियमित रूप से पेट्रोल ईंधन के साथ ही चला सकता है। BS6 मानकों से लैस WagonR CNG दो ट्रिम LXI और LXI(O) में उपलब्ध है और इनकी कीमत 5.25 लाख रुपये और 5.32 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। पुराने BS4 WagonR के मुकाबले नई BS6 वर्जन की कीमतों में करीब 19,000 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

Maruti WagonR CNG में 1.0 लीटर, थ्री-सिलेंडर, BS6 इंजन दिया गया है जो 59 PS की पावर और 78 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह समान इंजन पेट्रोल वर्जन में 68 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है। नई WagonR को मारुति के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। इसमें फीचर्स के तौर पर टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले का सपोर्ट भी दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.