Move to Jagran APP

खत्म हुआ इंतजार, Maruti Suzuki Vitara Brezza पेट्रोल इंजन के साथ इस दिन होगी लॉन्च

Auto Expo 2020 के दौरान Maruti Suzuki ने अपनी Vitara Brezza को पेश किया है जिसे कंपनी 15 फरवरी को लॉन्च करने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 05:38 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 05:38 PM (IST)
खत्म हुआ इंतजार, Maruti Suzuki Vitara Brezza पेट्रोल इंजन के साथ इस दिन होगी लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Auto Expo 2020 के दौरान Maruti Suzuki ने अपनी Vitara Brezza को पेश किया है। Vitara Brezza का यह फेसलिफ्ट वर्जन है और साथ ही कंपनी ने इसमें पेट्रोल इंजन शामिल कर दिया है, जो कि डीजल इंजन को रिप्लेस करेगी। मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर अपनी इस नई कार के स्पेसिफिकेशन्स के बारे में भी जानकारी दे दी है और कंपनी इसकी कीमतों की घोषणा 15 फरवरी 2020 को कर देगी।

loksabha election banner

Maruti Suzuki Vitara Brezza अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है और यह भारतीय बाजार में दूसरी सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon, Ford EcoSport और Hyundai Venue जैसी गाड़ियों को कड़ी टक्कर देती है। हालांकि, ये सिर्फ 1.3 लीटर डीजल इंजन के साथ आती थी जो कि अब बंद हो जाएगा। इसके बदले 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा जो कि मारुति सुजुकी अर्टिगा और सियाज में भी मिलता है। नए मॉडल के लॉन्च के साथ विटारा ब्रेजा सिर्फ पेट्रोल इंजन में ही उपलब्ध होगी।

BS6 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन 105 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। 4-स्पीड ऑटोमैटिक वर्जन के साथ मारुति सुजुकी अपनी इस गाड़ी में स्टार्ट-स्टॉप SHVS माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी शामिल करेगी। मैनुअल वर्जन में यह गाड़ी 17.03 km/l का माइलेज देती है। वहीं, ऑटोमैटिक वर्जन में यह 18.76 km/l का माइलेज देती है।

इस नए वर्जन के साथ Vitara Brezza में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव भी देखने को मिलते हैं। इसके अलावा कार में नए हेडलैंप्स के साथ इंटीग्रेटेड LED DRLs भी दिए जाएंगे, जिससे गाड़ी का लुक थोड़ा फ्रेश दिखाई दे। इसके अलावा कार के फ्रंट और रियर में नए बंपर्स भी दिए जाएंगे। इसके अलावा फ्रंट में फॉग लैंप हाउसिंग को भी अपडेट किया जाएगा।

केबिन की बात करें तो यह दिखने में पुराने मॉडल विटारा ब्रेजा जैसी ही लगती है। इसमें अपडेटेड वर्जन 7.0 इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम के सात एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले दिया गया है। इसके अलावा कार में दूसरे फीचर्स के तौर पर क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, क्रूज कंट्रोल और मल्टीपल इन्फोर्मेशन डिस्प्ले, कीलेस एंट्री के साथ पुश स्टार्ट, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स और काफी कुछ दिया जाएगा। कंपनी इसमें ABS के साथ EBD और डुअल एयरबैग्स भी स्टैंडर्ड दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.