नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नई 3rd जनरेशन कॉम्पैक्ट सेडान कार स्विफ्ट डिजायर से पर्दा उठा लिया है। कंपनी इस कार 16 मई को भारत में लॉन्च करने जा रही है। यह सुज़ुकी के नए बी-प्लेटफार्म पर बनी है। यह चार वेरिएंट L, V, Z, Z प्लस में आएगी। कार का सीधा मुकाबला टाटा टिगॉर, फोर्ड फीगो एस्पायर, होंडा अमेज़, फॉक्सवेगन एमियो और हुंडई एक्सेंट से होगा।

पहले की तरह इसकी लम्बाई 4 मीटर के दायरे में रहेगी। हालांकि इसके व्हीलबेस को 20 एमएम तक बढ़ाया गया है, इस वजह से केबिन में पहले की तुलना में ज्यादा जगह मिलेगी। इस में सुरक्षा के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेगा। नई डिजायर का बूट स्पेस 376 लीटर का है, जो कि पुराने मॉडल से 60 लीटर ज्यादा है। नई डिजायर के केबिन में ना केवल ज्यादा जगह मिलेगी, बल्कि यह पुराने मॉडल से कम वज़नी भी होगी। कंपनी के अनुसार नई डिजायर का पेट्रोल वर्जन पहले से 85 किलोग्राम और डीज़ल वर्जन 105 किलोग्राम कम वज़नी है।

नई डिजायर में मौजूदा मॉडल वाले 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन मिलेंगे। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एजीएस गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। पुरानी डिजायर में एजीएस गियरबॉक्स का विकल्प केवल डीज़ल इंजन में मिलता था, जबकि पेट्रोल में 4-स्पीड टॉर्क कंवर्टर सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया था। एजीएस गियरबॉक्स वी वेरिएंट से मिलेगा।

सोर्स: कार देखो.कॉम