Move to Jagran APP

नए समझौते के तहत टोयोटा को 25 हजार बलेनो भेजेगी मारुति सुजुकी

दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के पहले चरण के तहत सुजुकी 20-25 हजार यूनिट्स टोयोटा को भेजेगी।

By Pramod KumarEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 01:08 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 01:08 PM (IST)
नए समझौते के तहत टोयोटा को 25 हजार बलेनो भेजेगी मारुति सुजुकी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टोयोटा और मारुति सुजुकी ने कुछ समय पहले पार्टनरशिप की थी। इसके तहत टोयोटा, मारुति सुजुकी की बलेनो और विटारा ब्रेजा को नई बैजिंग और नई बॉडी के साथ बेचेगी। वहीं मारुति, टोयोटा की कोरोला एल्टिस को नई बैजिंग और बॉडी के साथ मार्केट में उतारेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के पहले चरण के तहत सुजुकी 20-25 हजार यूनिट्स टोयोटा को भेजेगी। मारुति हर साल इतनी यूनिट टोयोटा को भेजेगी। टोयोटा इन्हें अगले साल से नई बैजिंग के साथ अपनी डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी।

loksabha election banner

नई बलेनो में होंगे कुछ बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों कंपनियों के बीच समझौता हो चुका है। बलेनो इस समझौते के तहत लॉन्च की जाने वाली पहली कार होगी। इसके अलावा दोनों कंपनियों के बीच वाहनों की संख्या को लेकर भी सहमति बन गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि टोयोटा के द्वारा बेची जाने वाली बलेनो के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। इसमें हेडलैंप कलस्टर, फ्रंट ग्रिल , टेल लाइट्स, अलॉय व्हील और नए बंपर दिए जा सकते हैं।

सुजुकी करेगी टोयोटा के प्लांट में भारी निवेश

इससे पहले रिपोर्ट आई थी कि सुजुकी टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में एक बिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है। अभी टोयोटा के इस प्लांट की क्षमता 1.5 लाख यूनिट्स सालाना है। सुजुकी के निवेश के बाद इसमें इजाफा किया जाएगा। इसके बाद कंपनी प्रीमियम हैचबैक और सब कॉम्पैक्ट एसयूवी की प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाएगी। भारत में फिलहाल इन दोनों सेगमेंट में अच्छी बिक्री देखी जा रही है।

टोयोटा से मिलने वाली कोरोला एल्टिस को मारुति अपनी डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि मारुति इसे नेक्सा शोरूम से बेचेगी या मारुति अरेना डीलरशिप के माध्यम से। बता दें कि कोरोला मारुति का फ्लैगशिप मॉडल होगा। इसलिए माना जा रहा है कि कंपनी इसे नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से ही बेचेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.