नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। नई स्विफ्ट के बाद अब मारुति सुजुकी इस कार का एक और नया मॉडल जल्द भारत में लाने की योजना बना रही है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्विफ्ट का स्पोर्ट्स मॉडल इस साल तक या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। लेकिन कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। तो चलिये जानते हैं क्या कुछ नया और खास होगा इसमें।

नई जेनरेशन मारुति स्विफ्ट का सपोर्ट मॉडल विदेशी मार्किट में पहले से ही बिक रहा है। अब चूंकि यह एक स्पोर्टी मॉडल है तो ऐसे में इसमें पावर भी काफी होगी। जानकारों की माने तो यह भारत में मारुति सुजुकी का सबसे पावरफुल हैचबैक मॉडल होगा।

इंजन की बात करें तो इसमें 1.4 लीटर बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा जिसका अधिकतम आउटपुट 140 बीएचपी और पीक टॉर्क 230 न्यूटन मीटर होगा। इंजन को 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया जाएगा। इसमें 17 इंच के अलॉय वील्ज दिए जाएंगे।

फोर्ड फ्रीस्टाइल से मिलेगी चुनौती:

मारुति स्विफ्ट का आमना-सामना फोर्ड की नई क्रॉस हैचबैक फ्रीस्टाइल पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है। फोर्ड फ्री-स्टाइल के पेट्रोल मॉडल की कीमत 5.09 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये के बीच है जबकि इसकी डीजल मॉडल की कीमत 6.09 लाख रुपये से लेकर 7.89 लाख रुपये के बीच है। इंजन की बात करें तो फोर्ड फ्रीस्टाइल में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में ड्रैगन फैमिली का नया 1.2 लीटर 3-सिलेंडर इंजन मिलेगा, जो 96 पीएस की पावर और 120 एनएम का टॉर्क देगा। इसके माइलेज का दावा 19 किमी प्रति लीटर है। डीज़ल वेरिएंट में एस्पायर और ईकोस्पोर्ट वाला 1.5 लीटर इंजन मिलेगा, जो 100 पीएस की पावर और 215 एनएम का टॉर्क देगा। इसके माइलेज का दावा 24.4 किमी प्रति लीटर है।सेफ्टी के इसमें 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), एक्टिव रोलओवर प्रोटेक्शन, हिल लॉन्च असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम, रियर व्यू कैमरा और इमरजेंसी असिस्टेंस जैसे फीचर मिलेंगे।

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप