नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने हाल ही में अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Vitara Brezza को पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है और अब कंपनी भारतीय बाजार में अपनी स्थिति को बरकरार रखने के लिए अगले 12 महीनों में करीब 6 नए मॉडल्स लॉन्च करने की योजना बना रही है। फिलहाल Maruti Suzuki की बाजार हिस्सेदारी करीब आधी है और डीजल बंद करने के फैसले से बाजार हिस्सेदारी में कुछ कमी देखने को मिल सकती है। पर, Maruti अगले 12 महीनों में बाजार हिस्सेदारी को और मजबूत करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

नई जनरेशन Maruti Alto: Maruti Suzuki ने हाल ही में अपनी 1.0 लीटर पेट्रोल Alto K10 को भारतीय बाजार में बंद किया है। वहीं, 796 cc वाली थ्री-सिलेंडर वर्जन को काफी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। Alto एंट्री लेवल कार में सबसे ज्यादा बिकने वाली मॉडल है। हालांकि, Maruti S-Presso फिलहाल थोड़ी संघर्ष करती नजर आ रही है। पर Maruti Suzuki फरवरी महीने में अपनी Alto की करीब 18,000 यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है। अब कंपनी अपनी Alto के नए जनरेशन पर काम कर रही है और यह नया मॉडल जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा।

Maruti Swift हाइब्रिड: Maruti Swift हाइब्रिड को कंपनी ने सबसे पहले 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था, जिसमें कंपनी ने 1.2 लीटर डुअलजेट K12C पेट्रोल इंजन दिया और यह इंजन 91 PS की पावर और 118 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 10 kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है जो कि बेहतर माइलेज देने में सक्षम है और पूरी तरह इलेक्ट्रिक मोड पर भी कुछ किलोमीटर की दूसरी तय कर सकता है। Maruti ने फिलहाल इसके लॉन्च के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी इसे जल्द लॉन्च करेगी।

Maruti Dzire फेसलिफ्ट: मारुति सुजुकी डिजायर के मिड-लाइफ फेसलिफ्ट वर्जन को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इतना ही नहीं देश में यह सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान भी है। कंपनी इसमें एक बड़ा हेक्सागनल फ्रंट ग्रिल और रिडिजाइन फॉग लैंप शामिल करेगी। इसके अलावा कंपनी इसके केबिन में भी कुछ बदलाव कर सकती है। इस नई गाड़ी में कंपनी Maruti का 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन देगी जो कि माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आता है। यह इंजन 90 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जबकि मौजूदा गाड़ी में मिलने वाला इंजन 83 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क देता है।

Maruti S-Cross पेट्रोल: भारतीय बाजार में Maruti S-Cross को पेट्रोल इंजन के साथ जल्द ही लॉन्च किया जाना है। इस गाड़ी में भी विटारा ब्रेजा वाला BS6 मानको के अनुरूप 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो SHVS टेक्नोलॉजी के साथ आएगा। बता दें, मारुति ने पहले ही घोषणा की थी कि वह अपनी गाड़ी के डीजल वेरिएंट का प्रोडक्शन भी बंद कर देगी। इसलिए अब नए इंजन के साथ इसकी पावर 105 PS और टॉर्क 138 Nm होगा। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा। कंपनी इसमें कोई एक्सटीरियर बदलाव नहीं करेगी।

नई जनरेशन Maruti Celerio: Maruti Celerio के कंपनी दूसरी-जनरेशन मॉडल पर काम कर रही है और इसे साल के अंत तक कंपनी भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। मौजूदा जनरेशन Celerio में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन देगी जो 69 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, नई जनरेशन मॉडल में कंपनी Maruti का 1.2 लीटर K12B इंजन दे सकती है जो Swift और WagonR में दिया जा रहा है। यह इंजन 83 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक: Maruti Suzuki अपनी पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल को भारतीय बाजार में इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है। कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार WagonR के आधार पर होगी और इस गाड़ी के पहले से ही 50 प्रोटोटाइप मॉडल्स की अलग-अलग मौसम और इलाकों में टेस्टिंग हो चुकी है। हालांकि, कंपनी ने इसके लॉन्च में थोड़ी देरी जरूर कर दी है, लेकिन कंपनी इसे जल्द ही भारतीय सड़कों पर उतारने की योजना बना रही है। साथ ही कंपनी का मानना है कि यह गाड़ी कोई कमर्शियल प्रोजेक्ट नहीं बल्कि निजी इस्तेमाल के लिए उतारी जाएगी। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस