नई दिल्ली, अंकित दुबे। साल 2019 ऑटो सेक्टर के लिए बिक्री के मामले में काफी सुस्त रहा है। इसके बावजूद भी कार निर्माता कंपनियों ने काफी सारे नए लॉन्च किए हैं जिनकी वजह से बाजार में इन गाड़ियों की चर्चाएं काफी हो रही हैं। आज हम भी अपनी इस रिपोर्ट में उन 5 गाड़ियों के बारे में बताएंगे जो इस साल की सबसे बेहतर और टॉप कारों में से एक हैं। इतना ही नहीं लोगों की ओर से इन गाड़ियों को काफी अच्चा रिस्पांस भी मिल रहा है।

Maruti Suzuki S-Presso

Maruti Suzuki S-Presso को कंपनी ने सितंबर महीने में लॉन्च किया था और ये लेटेस्ट Heartect प्लेटफॉर्म पर बनी है। कंपनी ने इसमें एक एसयूवी स्टाइल वाला लुक दिया है और ये टॉल ब्वॉय डिजाइन के साथ आती है। कुल मिलाकर ये हैचबैक एक नए डिजाइन के साथ आई है, जो कि इस पर काफी अच्छा लगता है। इंटीरियर में भी S-Presso के काफी अच्छा काम किया है और इसे यूनीक और स्पोर्टी बनाने की कोशिश की है। कंपनी ने इसमें समान 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो कि Alto K10 हैचबैक में भी मिलता है। ये इंजन 5,500 rpm पर 67 bhp की पावर और 3,500 rpm पर 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन BS6 मानकों के अनुरूप है और ये 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और AMT विकल्प के साथ आता है। इसकी कीमत 3.69 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि टॉप वेरिएंट 4.91 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) तक जाती है। भारत में इसकी अब तक 26,860 यूनिट्स बिक चुकी हैं।

Kia Seltos

जब अगस्त महीने में भारतीय बाजार में Kia Seltos को लॉन्च किया गया था तब से 4 महीनों के भीतर इसकी 40,849 यूनिट्स बिक चुकी हैं। कंपनी के लिए ये सबसे सफल प्रोडक्ट रहा है, जो कि एक पूरे पैकेज के साथ आता है। सिर्फ लुक्स के मामले में ही नहीं बल्कि इसमें सेगमेंट का पहला एयर-प्योरिफायर और वेंटिलेटेड सीटें भी दी गई हैं। कुल मिलाकर कंपनी ने इसके केबिन को काफी प्रीमियम बनाया है। इसके अलावा इसमें तीन इंजन विकल्प 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल के अलावा 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी दिया है। ये इंजन BS6 मानकों के अनुरूप हैं और मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भी आते हैं। फिलहाल इसकी कीमत 9.69 लाख रुपये से शुरू होती है, लेकिन जनवरी महीने से कंपनी इसकी कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है।

MG Hector

Hector भारतीय बाजार में Morris Garages का पहला प्रोडक्ट है जिसे जुलाई महीने में लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इसकी अब तक 12,909 यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है। सबसे खास बात कंपनी ने इसकी बुकिंग भी बंद कर दी थी और हलोल प्लांट में दूसरी शिफ्ट शुरू करके इसकी अगले साल के लिए बुकिंग शुरू की हई है। देश की ये पहली सबसे ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स के साथ आने वाली कार है और इसे जागरण हाईटेक में कनेक्टेड कार ऑफ द ईयर का अवार्ड भी दिया गया है। MG में 1.5 लीटर पेट्रोल और एक 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। दोनों ही इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। वहीं, पेट्रोल में 7-स्पीड डुअल क्लच गियरबॉक्स भी दिया गया है। इसमें कंपनी 48 वोल्ट बैटरी के साथ एक माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दे रही है जो कि पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसकी कीमत 12.18 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि टॉप वेरिएंट 16.88 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।

Hyundai Venue

Hyundai Venue को जागरण हाईटेक में साल 2019 का कार ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को कंपनी ने मई महीने में लॉन्च किया था और यह कोरियन कार निर्माता कंपनी की पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी और देश की पहली कनेक्टेड एसयूवी भी है। अपने सेगमेंट में ये देश की सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गया है और इसकी 60,922 यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। कंपनी ने इसमें तीन इंजन विकल्प दिए हैं। इसमें 1.0 लीटर टर्बाचार्ज्ड पेट्रोल मोटर दिया है जो कि 118 bhp की पावर और 172 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें 82 bhp की पावर और 114 Nm टॉर्क वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन भी दिया है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसके अलावा इसमें 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन भी दिया है जो 89 bhp की पावर और 220 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। इसकी कीमत 6.50 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 11.11 लाख रुपये तक जाती है।

Renault Triber

Triber को Renault ने भारत में अगस्त महीने में लॉन्च किया था। यह कंपनी की कॉम्पैक्ट MPV है जिसे भारत में अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इतना ही नहीं Triber के चलते Renault देश की 5वीं बड़ी कार निर्माना के तौर पर ऊभर कर सामने आ रही है। Renault India की नवंबर महीने में बिक्री 10,800 यूनिट्स की रही है, जिसमें Triber की सिर्फ 6,071 यूनिट्स शामिल हैं। ट्राइबर में पहली बार सेगमेंट की थर्ड-रो सीटें दी गई हैं, जिसे कंपनी EasyFix कह रही है। रेनो ट्राइबर को चार वेरिएंट्स - RXE, RXL, RXT और RXZ में बेचा जा रहा है। इनकी कीमत 4.95 लाख रुपये से लेकर 6.53 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस