Move to Jagran APP

भारत की सबसे सस्ती SUV है Maruti Suzuki S-Presso, कीमत महज 4.84 लाख रुपये

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को सुजुकी के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जिसका इस्तेमाल मारुति स्विफ्ट वैगनआर और बलेनो जैसी कारों में भी हुआ है। ये प्लेटफॉर्म ना सिर्फ कार का वजन कम करता है बल्कि इसे काफी ज्यादा मजबूत बनाता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 02:09 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 02:09 PM (IST)
भारत की सबसे सस्ती SUV है Maruti Suzuki S-Presso, कीमत महज 4.84 लाख रुपये
मारुति एस-प्रेसो ने भारत में पूरा किया एक साल (Photo Credit: Maruti Suzuki)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने आज से ठीक एक साल पहले यानी 30 सितंबर 2019 को भारत में Maruti Suzuki S-Presso को लॉन्च किया था। कंपनी ने इस कार को मिनी एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च किया था और ये अपने सेगमेंट की इकलौती कार भी है। भारत में इस कार को लॉन्चिंग से लेकर अब तक काफी पसंद किया जा रहा है। तो चलिए जानते हैं कि इस कार की खासियत क्या है और भारतीय ग्राहक इस कार को कितनी कीमत चुकाकर खरीद सकते हैं।

loksabha election banner

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को सुजुकी के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल मारुति स्विफ्ट, वैगनआर और बलेनो जैसी कारों में भी हुआ है। ये प्लेटफॉर्म ना सिर्फ कार का वजन कम करता है बल्कि इसे काफी ज्यादा मजबूत बनाता है। वजन कम होने की वजह से कार की हैंडलिंग भी काफी आसान हो जाती है। मारुति सुजुकी एस-प्रेसो कुल 10 वेरिएंट्स और 6 रंगों में उपलब्ध है।

इंजन और पावर: इंजन और पावर की बात करें तो Maruti Suzuki S-Presso में कंपनी ने बीएस6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जो 5500rpm पर 67bhp का पावर और 3500rpm पर 90Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन के साथ अवेलेबल है।

सेफ्टी फीचर्स: मारुति सुजुकी एस-प्रेसो में सेफ्टी का ख़ास ख्याल रखा गया है। इस कार में ड्राइवर साइड एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एबीएस, ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और व्हीकल इम्मोबिलाइजर जैसे सेफ्टी फीचर (स्टैंडर्ड) दिए गए हैं।

एस-प्रेसो में स्मार्टप्ले 2.0 इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाता है जो Apple CarPlay और Android Auto सपोर्ट के साथ आता है। कार में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और पावर विंडो भी दिया गया है।

कीमत: मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को 4.84 से 5.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.