नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपने प्लांट में प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। मारुति ने देश में अपने 600 डीलरशिप्स और सर्विस स्टेशन्स शुरू कर दिए हैं। मारुति ने पहले ही अपने सभी मॉडल्स को BS6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप कर दिया है। ऑटो एक्सपो के दौरान मारुति ने अपनी BS6 मानकों से लैस Ignis, Brezza कॉम्पैक्ट एसयूवी और पेट्रोल वर्जन वाली S-Cross को भी पेश किया था। इसके साथ ही कंपनी ने डिस्प्ले पर अपनी मिनी एसयूवी S-Presso CNG को लगाया हुआ था। सूत्रों के हवाले से अब ऐसी रिपोर्ट्स आई हैं कि कंपनी ने अपनी इस मिनी एसयूवी का प्रोडक्शन CNG मॉडल के साथ शुरू कर दिया है।

पिछले साल ही Maruti ने अपनी S-Presso का पेट्रोल वर्जन लॉन्च किया था। S-Presso छोटी हैचबैक है और यह टाटा टियागो और रेनो क्विड को कड़ी टक्कर दे रही है। दिखने में यह पूरी तरह माइक्रो एसयूवी है और इसमें ग्रिल, टॉल ड्राइविंग पॉजिशन और फ्रंट में अपराइट स्टांस दिया है।

सूत्रों की मानें तो Maruti S-Presso का CNG वर्जन पेट्रोल पावर्ड वर्जन जैसा ही है। CNG वेरिएंट चार ट्रिम्स - LXi, LXi(O), VXi और VXi(O) में आ सकती है। कंपनी इसमें टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दे सकती है जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ आती है। S-Presso में Maruti की एस-सीएनजी टेक्नोलॉजी दी जाएगी जो फैक्ट्री फिटेड किट के साथ आती है। यह समान वही टेक्नोलॉजी है जो Ertiga, WagonR और दूसरी Maruti की कारों के CNG वर्जन है।

Maruti S-Presso CNG में कंपनी के-सीरीज 1 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। CNG टैंक कंपनी इसके पेट्रोल वर्जन वाले बूट में देगी, ताकि यह पेट्रोल और सीएनजी ईंधन के चल सके। हालांकि, पावर आउटपुट की बात करें तो यह कम पावर और टॉर्क के साथ आएगी। एस-प्रेसो का पेट्रोल वर्जन AMT और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं, CNG वर्जन AMT वर्जन के साथ आता है। इसके अलावा मारुति की कई कारें CNG-पेट्रोल डुअल फ्यूल विकल्प के साथ जल्द लॉन्च की जा सकती है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस