Move to Jagran APP

देश में बढ़ रही है ऑटोमैटिक कारों की डिमांड, इस कंपनी ने बेचीं 3 लाख से ज्यादा ऑटोमैटिक कारें

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने एक रिपोर्ट में बताया कि कंपनी ने AGS यानी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कारों की 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेच दी हैं।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 11:32 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 11:32 AM (IST)
देश में बढ़ रही है ऑटोमैटिक कारों की डिमांड, इस कंपनी ने बेचीं 3 लाख से ज्यादा ऑटोमैटिक कारें
देश में बढ़ रही है ऑटोमैटिक कारों की डिमांड, इस कंपनी ने बेचीं 3 लाख से ज्यादा ऑटोमैटिक कारें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने एक रिपोर्ट में बताया कि कंपनी ने

loksabha election banner

AGS यानी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कारों की 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेच दी हैं। इस समय मारुति सुजुकी की ज्यादातर गाड़ियों में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा मिल रही है।

जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने सबसे पहले AMT मॉडल की शुरुआत हैचबैक सेलेरियो से की थी मार्किट में कंपनी की AMT गाड़ियों को अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है। मारुति सुज़ुकी के मुताबिक वित्त वर्ष 2014-15 के बाद से कंपनी की कुल बिक्री 3 फीसद बढ़ी है। ऐसे में अब कंपनी का अब टारगेट 2019 में 2 लाख ऑटोमैटिक कारों को बेचने का है। अभी हाल ही में कंपनी ने विटारा ब्रेजा को भी AMT गियरबॉक्स के साथ पेश किया है।

ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कारों की 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेचने पर मारुति सुज़ुकी इंडिया की मार्केटिंग और सीनियर सेल्स एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर आर. एस. कल्सी ने कहा कि, “मारुति सुज़ुकी की AGS(ऑटो गियर शिफ्ट) टेक्नोलॉजी आरामदायक होने साथ-साथ माइलेज के मामले में भी बेहतर है। इस गियरबॉक्स को ग्राहकों ने बहुत पसंद किया है और हमने पिछले 5 साल में 3 लाख यूनिट बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है।

इस समय मारुति सुजुकी की जिन कारों में AMT गियरबॉक्स लगा है उनके नाम हैं ऑल्टो K10, सेलेरियो, स्विफ्ट, वैगनआर, इग्निस, डिज़ायर और विटारा ब्रेज़ा शामिल हैं. कंपनी की तरफ से जारी बयान में यह बताया गया है कि उसकी कुल बिक्री में 43 फीसद योगदान AMT कारों से है जिसमे 28 फीसद मारुति इग्निस और 17 फीसद डिज़ायर है।

डेटसन रेडी-गो AMT की डिमांड बढ़ी : डेटसन रेडी-गो की कुल सेल में 25 पर्सेंट योगदान अकेले डेटसन रेडी-गो AMT (डेटसन रेडी-गो स्मार्ट ड्राइव) का है। इस कार को इस साल जनवरी में लॉन्च किया गया था। इसमें 5-स्पीड ऑटोमेटड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है।डेटसन रेडी-गो AMT में 1.0L i-SAT 3 वाला इंजन दिया गया है। साथ ही इसमें 'रश ऑवर मोड' फीचर दिया गया है जो ट्रैफिक जाम के समय कंफर्टेबल ड्राइविंग देता है। कंपनी का दावा है कि ये गाड़ी 23 किमी प्रति लीटर की माइलेज देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.