नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी Ertiga MPV का 1.3 लीटर डीजल वेरिएंट बंद कर दिया है। नई जनरेशन सुजुकी अर्टिगा में अब 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन ही दिया गया है। 1.5 लीटर डीजल इंजन कंपनी ने इस साल की शुरुआत में पेश किया था। फिएट मोटर वाले इंजन मारुति की गाड़ियों में एक दशक से इस्तेमाल किए जा रहे थे और 2012 में पहली पीढ़ी के मॉडल में यही मुख्य इंजन भी था। अप्रैल 2020 से BS6 नियम के लागू होने के बाद वाहन निर्माता कंपनी अपग्रेड ऑयल बर्नर इंजन पर काम कर रही हैं और इसके लिए काफी ज्यादा निवेश भी कर रही हैं। खैर, अब Ertiga डीजल लाइन-अप की शुरुआती कीमत 9.86 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है जो कि इसके VDi ट्रिम में आता है।

1.3 लीटर डीजल इंजन दो आउटपुट विकल्प के साथ आता है। अर्टिगा में मिलने वाला 1.3 लीटर डीजल इंजन 89 bhp की पावर और 200 Nm का टॉर्क जनरेट करता है और यह 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। वहीं, स्विफ्ट और बलेनो में मिलने वाला 1.3 लीटर DDiS मोटर 74 bhp की पावर और 190 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। अब ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इन दोनों गाड़ियों के भी ये डीजल इंजन बंद कर सकती है।

Maruti Suzuki अर्टिगा फिलहाल 1.5 लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध है जो 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जनरेट करता है और यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। मारुति का पेट्रोल SHVS हाइब्रिड इंजन पहले से ही BS6 मानकों से लैस है। वहीं, दूसरी ओर 1.5 लीटर डीजल इंजन 94 bhp की पावर और 225 Nm का टॉर्क जनरेट करता है और यह 6-स्पीड मैनुअल से लैस है। हाल ही में कंपनी ने इसका CNG वेरिएंट भी लॉन्च किया है, जो अब अर्टिगा के लाइन-अप में मौजूद है।

यह भी पढ़ें:

ICE वाहनों को मिलेगा PM मोदी का सपोर्ट, खुशी से झूम उठी ऑटो इंडस्ट्री

नए अवतार में आई Tata Tiago JTP और Tigor JTP

Posted By: Ankit Dubey