Move to Jagran APP

Maruti mid-size SUV इस महीने के तीसरे सप्ताह में दे सकती है दस्तक, जानें कंपनी की योजना

Maruti अपनी मिड साइज SUV को इसी महीने लॉन्च कर सकती है। वहीं कंपनी ने हाल ही में नई Brezza को लॉन्च किया है जिसे ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। इसे अब तक 45000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 03:47 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 06:43 AM (IST)
Maruti mid-size SUV इस महीने के तीसरे सप्ताह में दे सकती है दस्तक, जानें कंपनी की योजना
भारत में जल्द दस्तक दे सकती है Maruti mid side SUV (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti ने हाल ही में अपनी नई ब्रेज़ा को लॉन्च किया है और अब खबर है कि कंपनी एक नई मिड साइज SUV को लॉन्च करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति अपनी नई मिड साइज SUV से जुलाई के तीसरे हफ्ते में पर्दा उठा सकती है। इसे टोयोटा के साथ मिलकर बनाया जा रहा है और खबर है कि इसका कोडनेम YFG रखा गया है।

loksabha election banner

SUV सेगमेंट में पकड़ बनाने की है योजना

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय हैचबैक बाजार में मारुति 67 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ आती है। लेकिन ओवरऑल सेगमेंट की बात करें तो मारुति की बाजार में पकड़ 50 प्रतिशत से भी कम है। इसलिए कंपनी अब SUV सेगमेंट की ओर ध्यान दे रही है। कंपनी को उम्मीद है कि आगामी हाइब्रिड एसयूवी गेम-चेंजर होगी। इसके आलवा कंपनी भविष्य में एसयूवी सेगमेंट के साथ-साथ और अधिक नए मॉडलों पर ध्यान भी केंद्रित करेगी।

मारुति की बिक्री में आई है गिरावट

पिछले महीने मारुति की बिक्री में कमी देखी गई है। पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में कंपनी ने कुल 1,22,685 यूनिट्स की बिक्री की थी, जिससे कंपनी को सालाना आधार पर 1,595 यूनिट्स के साथ 1.28 प्रतिशत का नुकसान उठाना पड़ा है। बता दें कि मारुति ने पिछले साल जून में 1,24,280 यूनिट्स की बिक्री की थी। वहीं, इसी साल मई में कंपनी ने 1,24,474 यूनिट्स की बिक्री की थी, जिससे मासिक आधार पर 1,789 यूनिट्स की बिक्री में गिरावट देखी गई है।

हाल ही में लॉन्च हुई है नई ब्रेजा

मारुति ने कुछ दिन पहले ही नई ब्रेजा को लॉन्च किया है। इसे सनरूफ़ और हेडअप डिस्प्ले के साथ 10 वेरिएंट और पेट्रोल इंजन विकल्प में पेश किया गया है। गौर करने वाली बात है कि ब्रेजा के लॉन्च होने से पहले ही इसकी 45,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी थी। भारतीय बाजार में नई मारुति ब्रेजा 1,462cc का K15C स्मार्ट हाइब्रिड DOHC पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 6,000rpm पर 102bhp की पावर और 4,400rpm पर 136.8Nm का पिक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.