Move to Jagran APP

Maruti Jimny 7-Seater कार ग्राहकों को बना सकती है अपना दीवाना, मिलने वाले फीचर्स डिटेल से समझें

Maruti Jimny 7-Seater एक ऑफ रोड एसयूवी के रूप में आने वाली है जिसकी टेस्टिंग शुरू की जा चुकी है। यह अपने सेगमेंट में महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा को टक्कर देगी। वहीं जिम्नी की लॉन्चिंग अगले साल जनवरी तक किए जाने की उम्मीद है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2022 11:40 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 11:40 AM (IST)
Maruti Jimny 7-Seater कार ग्राहकों को बना सकती है अपना दीवाना, मिलने वाले फीचर्स डिटेल से समझें
Maruti Jimny 7-Seater SUV, See Price and Features Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Jimny 7-Seater: वाहन निर्माता मारुति इन दिनों अपने ऑफ रोड जिम्नी कार को लॉन्च करने की तैयारियों में लगी हुई है। वैसे तो इसकी टेस्टिंग काफी समय से भारतीय सड़कों पर की जा रही है, लेकिन हाल के दिनों में इसके नए वेरिएंट्स भी देखें गए हैं। इससे उम्मीद है कि अपकमिंग जिम्नी को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

loksabha election banner

भारत में इसका मुकाबला महिंद्रा की Thar और Force Gurkha से होगा। बता दें कि इन दोनों ऑफ-रोड गाड़ियों को भारत में खूब पसंद किया जा रहा है। ऐसे में जिम्नी को खास फीचर्स के साथ आना पड़ेगा, जिससे यह बाकी दोनों गाड़ियों को कड़ी टक्कर दे सकें। इसलिए, आज हम आपको बताएंगे कि मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) में ऐसे कौन-से फीचर्स हैं, जो ग्राहकों को अपना दीवाना बना सकती है।

Maruti Jimny 7-Seater विकल्प

Maruti Jimny की खास बात है कि इसे एक साथ ज्यादा लोगों को बैठने के लिए बनाया गया है। जिम्नी को 5-डोर और 7-सीटर विकल्प में लाया जा सकता है। यह विकल्प अभी बाकी दोनों मॉडल्स में नहीं है। इस कारण यह सिर्फ एक ऑफ-रोड एसयूवी ना होकर एक फैमली कार के रूप में आएगी। बता दें कि वर्तमान में गुरखा और थार दोनों गाड़ियों में 4-सीटर विकल्प मिलता है और कंपनी इसके ज्यादा सीटींग कपैसिटी वाले मॉडल को लाने की तैयारी में हैं।

शहरों के हिसाब से की गई है डिजाइन

टेस्टिंग के दौरान मिली जानकारी के मुताबिक, अपकमिंग जिम्नी की लंबाई 4 मीटर से कम हो सकती है और इसकी ऊंचाई 1,730mm और चौड़ाई 1,645mm हो सकती है। इसका व्हीलबेस 2,550mm का हो सकता है। अपनी कम लंबाई की वजह से इसे शहरों में चलाना आसान हो जाएगा। साथ ही, तीखी ढलानों और शार्प मोड पर भी इसे अपनी साइज की वजह से हैंडल करना आसान होगा।

मिलेगा दमदार इंजन

एक ऑफ रोड गाड़ी होने की वजह से नई जिम्नी में 1.5 लीटर वाला K15C मोटर दिया जा सकता है। यह इंजन 102hp की पावर और 138Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम होगा। साथ ही चुनिंदा ट्रिम्स में 4×4 क्षमता भी पेश किए जाने की उम्मीद है। 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को ग्राहक अपने जरूरी और बझ से हिसाब से चुन सकेंगे।

केबिन में मिल सकते हैं सारे लेटेस्ट फीचर्स

अपकमिंग Maruti Jimny 7-Seater ऑफ रोड एसयूवी को अंदर से सारे लेटेस्ट फीचर्स से लैस किए जाने की कोशिश की जा रही है। इसमें 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, रियर एसी वेंट और ज्यादा स्टोरेज स्पेस जैसी सारी आरामदायक सुविधाएं दिए जाने की उम्मीद है।

इस कीमत पर हो सकती लॉन्च

अनुमान है कि इस कार को 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है, जिससे यह महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा को कड़ी टक्कर देगी। बता दें कि कंपनी ने 5 दरवाजे वाले जिम्नी के लॉन्चिंग के पहले साल में 75,000 यूनिट्स उत्पादन का लक्ष्य भी रखा है।

ये भी पढ़ें-

इंजन का CC यानी गाड़ी की जान, केवल पावर ही नहीं इन चीजों से भी है जुड़ाव

नंबर प्लेट को लेकर जरा-भी चूके तो कट सकता है तगड़ा चालान, कभी न करें ये गलतियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.