Move to Jagran APP

Maruti Grand Vitara आज होने जा रही है लॉन्च, जानें क्या कुछ खास मिलने की है उम्मीद

Maruti Grand Vitara को भारत में आज लॉन्च किया जा रहा है। यह एक हाइब्रिड इंजन वाली एसयूवी है जिसमें आपको दो ट्रांसमिशन और 9 कलर ऑप्शन चुनने को मिलेंगे। खास बात है कि इसमें इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड इंजन और K15 माइल्ड हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Mon, 26 Sep 2022 08:23 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 08:23 AM (IST)
मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा भारत में आज हो रही है लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki Grand Vitara: वाहन निर्माता कंपनी मारुति अपनी नई ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। इसे नवरात्रि के पहले दिन लॉन्च किया जा रहा है। एसयूवी में बहुत से लेटेस्ट फीचर्स और डिजाइन को शामिल किया जा रहा है, जिसकी वजह से नई ग्रैंड विटारा को भारत में खूब पसंद किया जा रहा है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि लॉन्च से पहले ही इस एसयूवी को 53,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। तो चलिए जानते हैं नई मारुति ग्रैंड विटारा में क्या कुछ देखने को मिल सकता है।

loksabha election banner

मिलेगा दो हाइब्रिड इंजन

मारुति ग्रैंड विटारा के पावरट्रेन की बात करें तो इसमें आपको इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड इंजन और K15 माइल्ड हाइब्रिड इंजन का विकल्प मिलेगा। इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड इंजन 1,490cc का 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है, जो 5,500rpm पर लगभग 91bhp की पावर और 3,800 से 4800rpm पर 122Nm का टॉर्क बनाता है। संयुक्त रूप से, यह पावरट्रेन 114bhp की क्षमता रखता है।

दूसरी तरफ, K15 माइल्ड हाइब्रिड इंजन 6,000rpm पर लगभग 100bhp की पावर और 4,400rpm पर 135Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है।

ट्रांसमिशन के लिए भी है विकल्प

ग्रैंड विटारा के ट्रांसमिशन में दो इंजन विकल्प मिलता है। माइल्ड हाइब्रिड ट्रांसमिशन के लिए विटारा को 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है। वहीं, इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड के लिए केवल ई-सीवीटी गियरबॉक्स को रखा गया है।

9 कलर ऑप्शन के साथ मिलेगी बड़ी रेंज

कलर ऑप्शन के तौर पर मारुति ग्रैंड विटारा में ग्राहकों को एक बहुत बड़ी रेंज चुनने को मिलती है। इसमें आपको 3 डुअल-टोन और 6 मोनोटोन कलर ऑप्शन देखने को मिलेगा। डुअल-टोन शेड्स में ब्लैक रूफ के साथ आर्कटिक व्हाइट, ब्लैक रूफ के साथ स्प्लेंडिड सिल्वर और ब्लैक रूफ के साथ ओपुलेंट रेड कलर मिलेगा। जबकि सिंगल पेंट स्कीम में ग्रैंड्योर ग्रे, आर्कटिक व्हाइट, चेस्टनट ब्राउन, ओपुलेंट रेड, स्प्लेंडिड सिल्वर और नेक्सा ब्लू कलर को रखा गया है।

विटारा में होगी फीचर्स की लंबी लिस्ट

ग्रैंड विटारा में आपको फीचर्स की एक लंबी लिस्ट देखने को मिलती है। इसमें 9.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेंटर में एक फुल-कलर डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक 360-डिग्री कैमरा और एक हेड-अप डिस्प्ले शामिल हैं। इसके अलावा, लेटेस्ट फीचर्स में हवादार फ्रंट सीट, अपहोल्स्ट्री, वायरलेस चार्जर के साथ एक फ्यूल गेज और चार्ज मोड इंडिकेटर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

ड्राइवर और यात्री सुरक्षा के लिए नई विटारा में छह एयरबैग तक, एक इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल-डिसेंट कंट्रोल, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी मिलेगा।

कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे 9.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

Credit Score For Car Loan: इस दिवाली लोन लेकर खरीदना चाहते है कार? जान लें कितना क्रेडिट स्कोर होना है जरूरी

ध्यान दें! 6 साल तक की जेल और 10,000 रुपये के जुर्माने से बचना है तो गाड़ी चलाते समय हमेशा रखें यह डॉक्यूमेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.