Move to Jagran APP

Maruti Dzire : ये है देश की सबसे सस्ती सेडान कार, महज 5.89 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में मिलता है 24.12kmpl तक का माइलेज

Maruti Dzire के माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह कार मैन्युअल ट्रांसमिशन पर 23.26kmpl और AMT के साथ 24.12kmpl का माइलेज देने में सक्षम है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 04:36 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 09:25 AM (IST)
Maruti Dzire : ये है देश की सबसे सस्ती सेडान कार, महज 5.89 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में मिलता है 24.12kmpl तक का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Best Selling Sedan: भारत में एसयूवी और हैचबैक गाडियों की बढ़ती डिमांड के बावजूद सेडान सेगमेंट आज भी लोगों को प्रिय है। इसके पीछे एक बड़ा कारण सेडान सेगमेंट की गाड़ियों में मिलने वाला स्पेस है। कीमत में कम और लो मेंटनेंस होने के कारण आज भी इन गाड़ियों को एक बड़ा वर्ग पसंद करता है। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं, कि इस सेगमेंट में कौन-सी गाड़ी सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है।

loksabha election banner

सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारत में अपनी लोकप्रिय गाड़ी डिजायर को कई सालों से बेच रही है। यह कार अगस्त के महीनें में कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार के साथ टॉप 5 सेडान की सूची में सबसे पहले नंबर पर काबिज है। बता दें, नए उत्सर्जन मानकों के बाद कंपनी ने इस कार का डीजल मॉडल बंद कर दिया है। जिसके बाद से Maruti Dzire सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ मौजूद है।

कीमत और फीचर्स : मारुति डिजायर की कीमत वर्तमान में 5.89 लाख रुपये से शुरू होती है। जिसे कंपनी चार वेरिएंट्स: L, V, Z और Z + में पेश करती है। इस कार में बतौर फीचर्स क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हैडलैंप्स, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश-बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप और रियर एसी वेंट के साथ ऑटो एसी दिया गया है। इसके अलावा इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्लाउड-बेस्ड सर्विस भी मिलती हैं।

इंजन और ट्रांसमिशन: डिजायर फेसलिफ्ट को मारुति के 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है जो 90PS की पावर और 113Nm का टार्क पैदा करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को दिया गया है। जो 5-स्पीड AMT विकल्प के साथ आता है। बता दें, यह इंजन सेगमेंट में आईडल स्टार्ट-स्टॉप फ़ंक्शन प्रदान करने वाला पहला है, जो इसे और अधिक कुशल बनाता है।

माइलेज: Maruti Dzire के माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह कार मैन्युअल ट्रांसमिशन पर 23.26kmpl और AMT के साथ 24.12kmpl का माइलेज देने में सक्षम है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.