नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki की प्रीमियम कॉम्पैक्ट सेडान Maruti Dzire देश में अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। चालू वित्त वर्ष के पहले 8 महीनों में Dzire की 1.20 लाख यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। डिजायर अपने सेगमेंट में डीजल हो या पेट्रोल माइलेज के मामले में सबसे बेहतर मानी जाती है। इसके साथ ही ये गाड़ी बेहतर सुरक्षा सुविधाओं से लैस है और हाल ही में इसने 20 लाख यूनिट्स की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है।

मारुति सुजुकी के विपणन और बिक्री विभाग के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने डिजायर के इस प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए कहा, "डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान पिछले कई सालों में काफी कामयाब रही है और कई बार तो उपभोक्ताओं की पहली पसंद भी बनी है। इसमें 70 फीसदी ग्राहक ऐसे थे जिन्होंने पहले ही इसे खरीदने का मन बना लिया था। इतना ही नहीं डिजायर खरीदने वाले ग्राहकों में काफी लोग ऐसे भी रहे हैं जो जिन्होंने इसे अपनी पहली पसंद बनाई हुई थी। हम अपने उन सभी ग्राहकों का शुक्रगुजार करते हैं जिन्होंने डिजायर पर भरोसा जताया है। ग्राहकों के इसी विश्वास के बलबूते डिजायर चालू वित्त वर्ष के दौरान सबसे अधिक बिकने वाली सेडान रही है।"

मारुति डिजायर को भारतीय बाजार में करीब 10 साल पहले उतारा गया था और ये स्टाइल, बेहतर इंटीरियर और लेटेस्ट फीचर्स के साथ आती है। मारुति ने डिजायर को बेहतर बनाकर थर्ड जनरेशन मॉडल को मई 2017 में बाजार में उतारा और युवाओं को भी काफी पसंद आ रही है।

Maruti Suzuki Dzire में 1197cc का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 61 kW की पावर और 4200 Rpm पर 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट में 1248cc का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 4000 Rpm पर 55.2 kW की पावर और 2000 Rpm पर 190 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो मारुति सुजुकी डिजायर पेट्रोल में 21.21 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है और वहीं डिजायर डीजल 28.40 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है। कीमत की बात करें तो मारुति सुजुकी डिजायर की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 5,82,613 रुपये है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस