Move to Jagran APP

मारुति की नई डिजायर कुछ ही देर में होगी लॉन्च, जानें खास बातें

मारुति अपनी नई डिजायर कुछ ही देर में लॉन्च करने जा रही है। यह तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट हैचबैक के तर्ज पर बनाई गई है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 16 May 2017 11:22 AM (IST)Updated: Tue, 16 May 2017 11:29 AM (IST)
मारुति की नई डिजायर कुछ ही देर में होगी लॉन्च, जानें खास बातें

नई दिल्ली (जेएनएन)। मारुति अपनी नई डिजायर को कुछ ही देर में लॉन्च करने जा रही है। यह तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट हैचबैक के तर्ज पर बनाई गई है। कंपनी ने इस नई कार के नाम से स्विफ्ट हटा दिया है, अब यह मारुति डिजायर के नाम से ही जानी जाएगी। कंपनी इसकी संभावित कीमत 5.5 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये के बीच रख सकती है। बलेनो हैचबैक की तरह नई डिजायर को भी मजबूत पर कम वजनी हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इस वजह से इसका पेट्रोल वर्जन पहले से 85kg और डीजल वर्जन 95kg हल्का है।

loksabha election banner

डायमेंशन:
नई स्विफ्ट हैचबैक भी इसी प्लेटफार्म पर बनी होगी। नई डिजायर की लम्बाई पहले की तरह 4-मीटर के दायरे में है, हालांकि इसके व्हीलबेस को 20mm बढ़ाया गया है, इस वजह से केबिन में ज्यादा जगह मिलेगी। नई डिजायर पहले से 40mm ज्यादा चौड़ी है, इसके फ्रंट शोल्डर रूम में 20mm और रियर शोल्डर रूम में 30mm का इजाफा हुआ है। ग्राउंड क्लीयरेंस को 07mm घटा कर 163mm रखा गया है।

ये होंगे खास फीचर्स:
मारुति की नई डिजायर का केबिन व्लैक-बेज़ कलर में होगा, टॉप वेरिएंट जेड प्लस में वुड फिनिशिंग भी आएगी। नई डिजायर में फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील आएगा। टॉप वेरिएंट जेड प्लस में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा। इसमें LED प्रोजेक्ट हैडलैंप्स, आगे की तरफ डे-टाइम रनिंग LED लाइटें, पीछे की तरफ LED लाइट गाइड और रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर मिलेंगे। इसका मुकाबला टाटा टिगोर, फोर्ड फीगो एस्पायर, होंडा अमेज़, फॉक्सवैगन एमियो और हुंडई एक्सेंट से होगा।

सेफ्टी:
नई डिजायर को जल्द लागू होने वाले सुरक्षा नियमों के हिसाब से तैयार किया गया है, सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस स्टैंडर्ड मिलेंगे। इसका बूट स्पेस 376 लीटर का है, पुराने मॉडल की तुलना में यह 60 लीटर ज्यादा है। नई डिजायर में मौजूदा मॉडल वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए गए हैं, पावर और टॉर्क भी मौजूदा डिजायर जितना ही है।

मिलेगा AMT गियरबॉक्स:
नई डिजायर के पेट्रोल ऑटोमैटिक वर्जन में AGS/AMT गियरबॉक्स मिलेगा, जबकि पहले इस में इंजन के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आता था। ऑटोमैटिक की सुविधा एल, वी, जेड और जेड प्लस (पेट्रोल और डीज़ल) में मिलेगी। नई डिजायर छह कलर ऑक्सफोर्ड ब्लू, शेरवुड ब्राउन, गैलेंट रेड, मैग्मा ग्रे, सिल्की सिल्वर और आर्कटिक व्हाइट में मिलेगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.