Move to Jagran APP

Maruti की बादशाहत को कायम रखती है ये कार, आखिर क्यों है लोगों में इसका क्रेज?

वाहन निर्माता कंपनी मारुति ने जनवरी 2023 में 147348 यूनिट्स गाड़ियों की सेल की है। जिसमें सालाना आधार पर 14.29% ग्रोथ हासिल की है। कंपनी ने जनवरी 2022 में 128924 यूनिट्स गाड़ियों की सेल की थी। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Thu, 09 Feb 2023 01:09 PM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 03:38 PM (IST)
Maruti की बादशाहत को कायम रखती है ये कार, आखिर क्यों है लोगों में इसका क्रेज?
This car maintains the reign of Maruti.... Why is it crazy among people?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मारुति की गाड़ियों की डिमांड खूब है। मारुति के लिए नए साल की शुरुआत काफी धुआंधार हुई है। जनवरी 2023 में लोगों ने जमकर इसकी गाड़ियों को खरीदा है। कंपनी ने जनवरी 2023 में 1,47,348 यूनिट्स गाड़ियों की सेल की है। इसमें सालाना आधार पर 14.29% ग्रोथ हासिल दर्ज की गई  है। कंपनी ने जनवरी 2022 में 1,28,924 यूनिट्स गाड़ियों की सेल की थी।

loksabha election banner

हर घंटे 29 ऑल्टो की सेल!

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ने जनवरी 2023 में हर घंटे में 29 ऑल्टो कारों की बिक्री की है। इससे ये साफ पता लगता है कि ऑल्टो लोगों को कितनी पसंद है और इससे कंपनी को कितना लाभ मिलता है। लेकिन इसके पीछे का कारण क्या है। आखिर लोग इसको खरीदने के लिए लंबी लाइन क्यों लगाते हैं, इसके लिए लंबा इंतजार क्यों करते हैं ? आइए जानते हैं, इसके पीछे का क्या कारण है।

इंजन

Maruti Suzuki Alto में तीन -सिलेंडर, 800cc का इंजन मिलता है। इसका पेट्रोल इंजन 69 एनएम पीक टॉर्क के साथ 47 बीएचपी का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसके सीएनजी वेरिएंट को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। ये 60 एनएम पीक टॉर्क के साथ 40 बीएचपी जनरेट करती है।

कीमत

कीमत की बात करें तो इसको मिडिल क्लास फैमली आराम से खरीद सकती है। वहीं कीमत के कारण ही लोग इसको काफी पसंद करते हैं। इस कार का मेंटेनेंस भी सस्ता है और इसके पार्ट रिप्लेसमेंट भी आराम से हो जाते हैं। इसकी शुरुआती कीमत 3.39 लाख है जो 5.03 लाख रुपये तक जाती है। इसे आप मैनुअल, सीएनजी ऑटोमेटिक वेरिएंट में भी खरीद सकते हैं।

फीचर्स

फीचर्स के तौर पर कंपनी ने इस कार में एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कारप्ले और रिवर्स पार्किंग सेंसर सपोर्ट के साथ 7-इंच टच स्क्रीन स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है। इसके साथ ही इसमें आपको केबिन भी काफी शानदार मिलेगा और सेफ्टी के लिए इसमें डुअल एयरबैग, ABS और EBD भी है।

ये भी पढ़ें-

बढ़ने वाली है बाकी कंपनियों की टेंशन, इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर HERO ने बनाया तगड़ा प्लान

हकीकत या कहानी, बहुत दिलचस्प हैं कारों के ये किस्से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.