नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत की इलेक्ट्रिक व्हीकल और एनर्जी सिस्टम स्टार्टअप कंपनी ORXA Energies ने भारत की पहली नेक्ड स्पोर्ट्स फुल इलेक्ट्रिक स्ट्रीट बाइक MANTIS को India Bike Week 2019 में पेश किया है। इसका उद्देश्य सभी वाहनों को तेजी से इलेक्ट्रिक करना है।

प्रज्वल सबनीस और रंजीता रवि ने अगस्त 2015 में ओआरएक्सए एनर्जी स्थापित किया जो कि एक बूट-स्ट्रैप्ड कंपनी है, जो एयरोस्पेस दिग्गज, एयरबस के स्टार्ट-अप एक्सीलेटर, एयरबस बिजलैब से उभरा है। ओआरएक्सए का बनाने का विचार प्रज्वल के जुनून से प्रेरित होकर अपने होम-टाउन बेंगलुरु में प्रदूषण समस्या आदि से राहत देने के लिए और रंजीता के एक प्रॉफिटेबल बिजनेस मॉडल बनाने के सपने से हुआ। जिसके बाद यह कंपनी बनी।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Mantis की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 3-4 लाख रुपये हो सकती है।

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो इस बाइक में mid-mounted 250 वाट मोटर और कंट्रोलर है, जिसे कपंनी ने इन हाउस डेवलप किया है। मोटर को पावर देने के लिए 9 KWH बैटरी दी गई है।

चार्जिंग समय

चार्जिंग समय की बात की जाए तो इस बाइक को 3.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

टॉप स्पीड

टॉप स्पीड की बात की जाए तो यह बाइक 140 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। वहीं 8 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

रेंज

रेंज की बात की जाए तो यह इलेक्ट्रिक बाइक फुल चार्जिंग में 200 किमी तक की दूरी तय कर सकती है।

डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात की जाए तो इस बाइक का व्हीलबेस 1450mm, सीट की ऊंचाई 805mm, कर्ब वेट 175 किलो, बैटरी पैक का वजन 63 किलो और 17 इंच के एलॉय रिम व्हील दिए गए हैं। फीचर्स की बात की जाए तो में 7 कलर डिस्प्ले दी गई है। इस बाइक का फ्रैम ऑल एल्यूमिनियम है।

सस्पेंशन

सस्पेंशन की बात की जाए तो के फ्रंट में 41mm फ्रंट फॉर्क्स सस्पेंशन और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है।

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस