नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अक्सर हमने पानी में चलने वाली कारों या फिर पानी में चलने वाली मोटरसाइकिल्स के बारे में पढ़ते या देखते हैं। मगर अब टेक्नोलॉजी इतनी तेज हो गई है कि Hyundai ने भी कई वर्षों की तैयारी के बाद अपनी उड़ने वाली कार पेश की है। इतना ही नहीं CES 2020 (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो) के दौरान न्यूजीलैंड की एक कंपनी ने पानी में चलने वाली चाइकिल भी पेश की है जिसका नाम Manta5 है और यह एक इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉयल बाइक है।

कंपनी ने हाइड्रॉफॉयलर XE-1 इस साइकिल का नाम दिया है और इसमें समान वही टेक्नोलॉजी दी है जो कि अमेरिका के कप सेलबोट में मिलती है। XE-1 को कंपनी ने एयरक्राफ्ट ग्रेड वाली TIG वेल्डेड 6061-T6 एल्यूमीनियम फ्रेम पर बनाया है और इसमें कंपनी ने एक हाइब्रिड ड्राइवट्रेन दी है।

Hydrofoiler XE-1 को पानी में चलाने के दौरान पैडलिंग का इस्तेमाल करना होता है। इसमें कंपनी ने लीथियम बैटरी और 460W-ई-बाइक मोटर का इस्तेमाल किया है जो राइडर को अधिकतम 21 kmph तक की रफ्तार देती है। कंपनी ने इस ई-बाइक में एक रिमूवेबल बैटरी दी है जो कि स्टैंडर्ड पावर शॉकेट फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लेती है। फुल चार्ज होने में यह 60 मिनट तक आसानी से चल सकती है।

Manta5 का कहना है कि इस हाइब्रिड ड्राइवट्रेन वाली XE-1 में इंडस्ट्री के स्टैंडर्ड कम्पोनेंट्स का इस्तेमाल किया है जो आसानी से रिप्लेस हो सकते हैं। Hydrofoiler XE-1 की कीमत 7490 डॉलर (करीब 5.38 लाख रुपये) है, जो कि एक किफायती तो नहीं कह सकते, लेकिन यह लोगों का काफी ध्यान अपनी ओर खींचने वाली है।

ये भी पढ़ें:

Honda मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने मात्र इतने महीने में बेचे 40 लाख से ज्यादा टू-व्हीलर

अब नेशनल हाईवे से हटेंगे स्पीड ब्रेकर, NHAI चला रही विशेष अभियान

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस