Move to Jagran APP

Covid-19 से लड़ाई के लिए Mahindra कल से बनाएगी फेस कवच, वेंटिलेटर का खर्च भी करेगी कम

Mahindra 30 मार्च 2020 से अपनी कांदिवली सुविधा में उत्पादन शुरू करेगी और शुरू में 500 यूनिट्स का निर्माण करेगी।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 09:47 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 06:44 PM (IST)
Covid-19 से लड़ाई के लिए Mahindra कल से बनाएगी फेस कवच, वेंटिलेटर का खर्च भी करेगी कम
Covid-19 से लड़ाई के लिए Mahindra कल से बनाएगी फेस कवच, वेंटिलेटर का खर्च भी करेगी कम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mahindra चिकित्सा सेवा प्रदाताओं के लिए फेस कवच (Face Shield) का निर्माण शुरू करेगी। कंपनी 30 मार्च 2020 से अपनी कांदिवली सुविधा में उत्पादन शुरू करेगी और शुरू में 500 यूनिट्स का निर्माण करेगी और फिर प्रोडक्शन को तेज कर देगी। फेस कवच का डिजाइन Ford और महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. पवन गोयंका द्वारा डिजाइन किया गया है।

loksabha election banner

गोयंका ने यह जानकारी एक ट्वीट के जरिए देते हुए कहा हमारे साथी Ford मोटर की ओर से डिजाइन किए गए फेस कवच को हम बनाने के लिए तैयार हैं। ताकि चिकित्सा सेवा प्रदाताओं के इस्तेमाल आ सकें। सोमवार को फिलहाल 500 मास्क बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके बाद इसका प्रोडक्शन बढ़ा दिया जाएगा।"

Mahindra सिर्फ फेस कवच ही नहीं है जो बनाना चाहती है। वास्तव में पिछले हफ्ते ही आपको बताया था कि महिंद्रा वेंटिलेटर्स बनाने पर भी काम कर रही है। वास्तव में यह एक प्रोटोटाइप पहले ही पढ़ा जा चुका है। कंपनी की इंजीनियरिंग टीमें विशेषज्ञों से मिले फीडबैक और अधिक शोध के आधार पर 3 और प्रोटोटाइप पर काम कर रही हैं।

ये नए वेंटिलेटर प्रोटोटाइप कोरोनावायरस से प्रभावित रोगियों की मदद करेंगे। प्रोटोटाइप हल्के और विनिर्देशों में अधिक कॉम्पैक्ट हैं और टीमों का लक्ष्य 2 से 3 दिनों के समय में इस काम को पूरा करना है। सबसे महत्वपूर्ण यह कि ये जीवन रक्षक उपकरण है जिनकी लागत 5-10 लाख के बीच होती है जो कि एक बार बनने के बाद लागत 7,500 रुपये से नीचे आ जाएगी।

ये भी पढ़ें:

Tata ने कोरोना से जंग के लिए दिए 1500 करोड़ रुपये, जानें रतन टाटा ने क्या कहा

Volvo ने भारत में रिकॉल की करीब 1891 कारें, जानें क्या आ रही है खराबी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.