Move to Jagran APP

आजादी से पहले महात्मा गांधी ने इन कारों की सवारी कर बढ़ाया था मान

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने देश की आजादी के दौरान आने-जाने के लिए कई बार अपने करीबियों और मित्रों की गाड़ियों में सवारी की थी।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 12:29 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 12:29 PM (IST)
आजादी से पहले महात्मा गांधी ने इन कारों की सवारी कर बढ़ाया था मान
आजादी से पहले महात्मा गांधी ने इन कारों की सवारी कर बढ़ाया था मान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज भारत में देश के राष्ट्रपिता (Mahatma Gandhi) महात्मा गांधी की जयंती मनाई जा रही है। देश की आजादी में महात्मा गांधी के अहम योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। गांधी जी ने देश की आजादी के लिए देशभर में कई आंदोलन किए और इस दौरान वह देशभर में घूमते थे। गांधी जी ने इस दौरान आने-जाने के लिए कई बार अपने करीबियों और मित्रों की गाड़ियों में सवारी की थी। आज हम आपको महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर उन कारों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें महात्मा गांधी ने उस दौर में सवारी की थी।

loksabha election banner

Ford Model T (फोर्ड मॉडल टी)

Mahatma Gandhi ने फोर्ड मॉडल टी कार की सवारी साल 1927 में उत्तर प्रदेश में बरेली सेंट्रल जेल से रिहा होने के बाद की थी। यह नहीं पता चला है कि इस कार का मालिक कौन था। उसके बाद से अब तक इस विंटेज कार को कई बार खरीदा गया है। ये कार विटेंज कार रैली में आज भी नजर आती है।

Packard One-Twenty (पैकार्ड 120)

Packard One-Twenty नाम की इस कार को साल 1940 में खरीदा गया था। महात्मा गांधी इस पैकार्ड 120 नाम की कार का इस्तेमाल करते हुए सबसे ज्यादा नजर आते थे। इस कार के मालिक गांधी जी के मित्र घनश्यामदास बिड़ला थे। दिल्ली नंबर की यह कार बापू ने 1940 के दौरान ही इस्तेमाल की थी।

Studebaker President (स्टडबेकर प्रेसिडेंट)

स्टडबेकर ने फर्स्ट जनरेशन कार को 1926 से 1933 के दौरान बनाया था। इस कार को 90 के दशक की सबसे पुरानी कारों में से एक माना जाता है। Mahatma Gandhi ने स्टडबेकर प्रेसिडेंट की सवारी अपने कर्नाटक दौरे में की थी। बताया जाता है कि यह दौरा अपने समय का सबसे मशहूर दौरा रहा है, लेकिन इस कार का मालिक कौन था इसके बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया है।

यह भी पढ़ें: 125cc Scooter खरीदने का है प्लान तो जानें Activa 125 ज्यादा पावरफुल है या Suzuki Burgman Street

यह भी पढ़ें: Hero HF Deluxe vs TVS Star City+: खरीदने के लिए कौन सी Bike रहेगी बेस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.