Move to Jagran APP

Lucid Air: आ गई है सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 832km, जानें क्या होगी कीमत

कंपनी का कहना है कि Lucid Air महज 2.5 सेकेंड से भी कम समय में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 12:55 PM (IST)
Lucid Air: आ गई है सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 832km, जानें क्या होगी कीमत
Lucid Air: आ गई है सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 832km, जानें क्या होगी कीमत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Lucid Air: भारत में अभी जहां इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर महज ​शुरुआत हुई है, वहीं अन्य देश इस दौड़ में काफी आगे निकल गए हैं। इसी क्रम में हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसी लग्जरी सेडान कार चर्चा का विषय बनी हुई है। बता दें, अमेरिका की एक स्टार्टअप कंपनी Lucid Motors ने ऐलान किया है, कि वह एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है। जिसकी ड्राइविंग रेंज 832 किलोमीटर तक होगी। इस नई कार का नाम Lucid Air रखा जाएगा। आइए विस्तार से बताते हैं इस अप​कमिंग कार की डिटेल:

loksabha election banner

दरअसल, इलेक्ट्रिक कार की रेंज में अभी तक सिर्फ टेस्ला का नाम ही सबसे पहले लिया जाता है। फिलहाल तो मार्केट में एलन मस्क की कंपनी टेस्ला का कोई मुकाबला नहीं है। लेकिन उम्मीद है कि यह नई स्टार्टअप कंपनी टेस्ला के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है। कंपनी इस लग्जरी सेडान की ड्राइविंग रेंज को लेकर दावा कर रही है कि यह सिंगल चार्ज में 832 किलोमीटर तक चलने में सक्षम होगी। जानकारी के लिए बता दें, टेस्ला ने जून में अपनी Model S Long Range Plus को लॉन्च करने की घोषणा की थी। जिसकी रेंज 400 किलोमीटर से भी ज्यादा बताई गई है।

कितनी होगी Lucid Air की कीमत?: ल्यूसिड मोटर्स के सीईओ पीटर रॉलिंसन के मुताबिक इस कार की शुरुआत में कीमत 100,000 डॉलर (लगभग 75 लाख रुपये) होगी। वहीं Tesla Model S सेडान कार की कीमत लगभग 75,000 डॉलर यानी 56 लाख रुपये से शुरू होती है। इस कार के विषय में बात करते हुए रॉलिंसन ने कहा कि इस इलेक्ट्रिक कार के कम कीमत वाले वर्जन को कंपनी बाद में उतार सकती है। वहीं Lucid Air की लांचिंग के बाद कंपनी 2023 की शुरुआत में एक SUV को भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। जो इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी।

Lucid Air की बात करें तो यह कार बिक्री के लिए अगले साल लॉन्च की जाएगी। बता दें, कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस कार को कैलिफोर्निया की 170वीं स्थापना वर्षगांठ के मौके पर 9 सितंबर 2020 को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि Lucid Air महज 2.5 सेकेंड से भी कम समय में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.