Move to Jagran APP

Land Rover Defender कल होगी भारत में लॉन्च, पहाड़ी रास्तों से लेकर गहरे पानी में भर सकती है रफ्तार

Defender को लैंड रोवर के एक बिल्कुल ही नये प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस प्लेटफॉर्म का नाम D7X है। इस प्लेटफॉर्म की वजह से कार का चेसिस बेहद सख्त है और काफी ज्यादा मजबूत भी है। ग्राहकों को इस एसयूवी को चलाने पर बेहतरीन एक्सपीरियंस मिलेगा।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 11:24 AM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 11:24 AM (IST)
Land Rover Defender कल होगी भारत में लॉन्च, पहाड़ी रास्तों से लेकर गहरे पानी में भर सकती है रफ्तार
Land Rover Defender कल होगी लॉन्च (Photo Credit: JLR)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Jaguar Land Rover India (JLR) इंडिया 15 अक्टूबर को भारत में Land Rover Defender को लॉन्च करने जा रही है। भारत में डिफेंडर का पहला बैच भी पहुंच चुका है। भारत में Land Rover Defender की बिक्री कम्प्लीट बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में की जाएगी। आपको बता दें कि डिफेंडर कंपनी की मोस्ट आइकॉनिक एसयूवी है जो बेहतरीन ऑफ रोडिंग फीचर्स से लैस है। आपको बता दें कि डिफेंडर को लेटेस्ट जेम्स बॉन्ड मूवी में जबरदस्त स्टंट करते हुए भी देखा गया है।

loksabha election banner

Defender को लैंड रोवर के एक बिल्कुल ही नये प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस प्लेटफॉर्म का नाम D7X है। इस प्लेटफॉर्म की वजह से कार का चेसिस बेहद सख्त है और काफी ज्यादा मजबूत भी है। ख़ास बात ये है कि इस एसयूवी को अब तक के सबसे कड़े परीक्षण से गुजारा गया है। कंपनी के अनुसार डिफेंडर को 1.2 मिलियन  किलोमीटर तक चलाया गया है साथ ही 45,000 इंडिविजुअल टेस्ट्स से गुजारा गया है।

फीचर्स: डिफेंडर में बेहतरीन ऑफ-रोडिंग क्षमताएं हैं। साथ ही कार के इंटीरियर में ग्राहकों को कनेक्टेड फीचर्स भी दिए जाएंगे। डिफेंडर 900 किलो की भार उठाने की क्षमता से लैस है साथ ही इसकी वैडिंग डेप्थ 900 mm की है जिससे ये गहरे पानी में चलने में सक्षम है। इस एसयूवी में अपडेटेड टेरेन रिस्पॉन्स 2 सिस्टम और एयर सस्पेंशन मिलेगा। इंटीरियर में ग्राहकों को Pivi Pro इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3-इंच का ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड आप डिस्प्ले मिलेगा।

इंजन और पावर: इंजन और पावर की बात करें तो Defender में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 5500 Rpm पर 296 bhp की मैक्सिमम पावर और 1500 से 4000 Rpm पर 400 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। अगर बात की जाए ट्रांसमिशन की तो इस धाकड़ एसयूवी में 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लगाया गया है।

डाइमेंशन: डाइमेंशन की बात की जाए तो Land Rover Defender 110 की लंबाई 5018 mm, चौड़ाई 2105 mm, ऊंचाई 1967 mm और व्हीलबेस 3022 mm है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.