Move to Jagran APP

आ रही Lamborghini की सबसे पॉवरफुल सुपरकार, पलक झपकते ही पकड़ लेगी 100 की रफ्तार

Lamborghini अपनी कार्बन फाइबर से बने फ्रंट एंड वाली पहली सुपरकार LB744 को वैश्विक स्तर पर पेश करने जा रही है। इसमें अर्थ इंजन गियरबॉक्स ड्राइवट्रेन और भी सभी चीजें पूरी तरह से नई हैं। भारत में इसे साल के अंत तक पेश किए जाने की उम्मीद है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Thu, 23 Mar 2023 09:27 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 09:27 PM (IST)
आ रही Lamborghini की सबसे पॉवरफुल सुपरकार, पलक झपकते ही पकड़ लेगी 100 की रफ्तार
Lamborghini LB 744 will make its global debut on 23 march

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। प्रीमियम कार निर्माता कंपनी Lamborghini अपनी पहली प्लग-इन हाइब्रिड सुपरकार Lamborghini LB744 को 29 मार्च को एक नए V12 इंजन और तीन इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ वैश्विक स्तर पर डेब्यू करेगी। ये कार Aventador की जगह लेगी। कंपनी ने इसे Aventador से अधिक शक्तिशाली और वजन में हल्का बनाया है। ये Aventador successor कंपनी के अब तक के इतिहास की सबसे शक्तिशाली कार होने वाली है। आइए इसकी की विशेषताओं के बारे में जान लेते हैं।

loksabha election banner

Lamborghini LB744 की डिजाइन 

कंपनी ने जानकारी दी है कि Lamborghini LB744 उसकी कार्बन फाइबर से बने फ्रंट एंड वाली पहली सुपरकार होगी। कंपनी ने इसे Aventador के मुकाबले 10 प्रतिशत हल्का भी कर दिया है। इसमें नई 'फोर्ज्ड कंपोजिट्स' चेसिस तकनीक और कार्बनफाइबर इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया गया है। सुपर लुक वाली ये सुपर कार धूम मचाने वाली है। 

Lamborghini LB744 का इंजन

Lamborghini LB744 का ये नया, हल्का 6.5-लीटर V12 PHEV इंजन 218 किलोग्राम का है। शक्ति की बात करें तो ये इंजन 9,250rpm पर 825hp की पॉवर और 6,750rpm पर 725Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता है।कंपनी ने दावा किया है कि ये इंजन केवल 2.9sec में 0 से 100 KM की रफ्तार पकड़ लेगा। कंपनी का दावा है कि इसका इंजन विनिर्माण स्थिरता में वृद्धि के साथ-साथ एनर्जी खपत और अपशिष्ट पदार्थों की मात्रा को कम करेगा।

लॉन्च डिटेल

फिलहाल तो कंपनी ने Lamborghini LB744 के वैश्विक रूप से अनावरण की तिथि तय की है। 29 मार्च को इस सुपर कार से पर्दा उठ जाएगा। कंपनी के आला अधिकारी ने कहा है कि ये कार पूरी तरह से नई होगी। कंपनी ने पुष्टि की है कि ये पहले से मौजूद कंपनी की किसी भी कार का कैरी-ओवर नहीं है। इसका अर्थ इंजन, गियरबॉक्स, ड्राइवट्रेन और भी सभी चीजें पूरी तरह से नई हैं। भारत में इसे साल के अंत तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.