Move to Jagran APP

Exclusive: Jawa किस तरह से देगी Royal Enfield को टक्कर, पढ़ें Anupam Thareja से खास बातचीत

Jawa और Jawa 42 को 100 से अधिक डीलरशिप आउटलेट के जरिए बेचा जाएगा, जो कि अगले तीन महीने में शुरू हो जाएंगे

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 05:27 PM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 03:38 PM (IST)
Exclusive: Jawa किस तरह से देगी Royal Enfield को टक्कर, पढ़ें Anupam Thareja से खास बातचीत
Exclusive: Jawa किस तरह से देगी Royal Enfield को टक्कर, पढ़ें Anupam Thareja से खास बातचीत

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। Jawa और Jawa 42 की ऑनलाइन बुकिंग अब बंद हो चुकी है। कंपनी ने ऐसा दोनों बाइक्स को मिल रही जबरदस्त डिमांड के चलते किया है। हालांकि, कंपनी ने Jawa और Jawa 42 की डीलरशिप्स के जरिए बुकिंग जारी रखी है। Jawa और Jawa 42 को 100 से अधिक डीलरशिप आउटलेट के जरिए बेचा जाएगा, जो कि अगले तीन महीने में शुरू हो जाएंगे। जागरण ऑटो ने क्लासिक लीजेंड्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और फी कैपिटल के संस्थापक और मैनेजिंग पार्टनर अनुपम थरेजा से खास बातचती की और उनसे रॉयल एनफील्ड से प्रतिस्पर्धा को लेकर सवाल कई सवाल किए हैं।

loksabha election banner

Royal Enfield की बाजार में 6 फीसद हिस्सेदारी है और ऐसे में Jawa ने इस कंपनी को कड़ी टक्कर देने के लिए भविष्य में क्या योजनाएं बनाई हैं?

अनुपम थरेजा ने कहा, "जब बाजार में प्रतियोगिता बढ़ती है और एक ही श्रेणी में दो-तीन प्लेयर आते हैं, तो वह श्रेणी विस्तृत होने लगती है और यह ग्राहकों के लिए भी अच्छा होता है। ग्राहकों को विकल्प मिलता है, क्वालिटी का कम्पेरिजन हो जाता है। हर कंपनी चाहती है कि उनकी बाइक उस कैटेगरी में आए तो अच्छी क्वालिटी के साथ आए, लेकिन दिन के आखिर में यह सोचो की बाइक अपने लिए बनाई है या ग्राहकों के लिए, तो Jawa हमेशा अपने ग्राहकों से बढ़कर कुछ नहीं सोचता। Jawa को लोगों से हमेशा इतना प्यार मिला है, सम्मान मिला है, इसी वजह से Jawa फिर से बाजार में वापस आई है। इसलिए Jawa की ये दोनों बाइक्स बाकी कंपनियों के मुकाबले ग्राहकों के लिए और कैटेगरी के लिए काफी बहेतर हैं।"

थरेजा ने कहा, "Royal Enfield काफी बेहतर कंपनी है और उन्होंने इस कैटेगरी को बेहतरीन ढंग से बढ़ाया है और इसे पॉपुलर किया है। अब Jawa भी इसी कैटेगरी में आ रही है और हमें भी पूरी उम्मीद है कि लोगों से मिल रहे प्यार से हम भी इस कैटेगरी को बढ़ाएंगे।"

Royal Enfield ने अपनी बाइक्स में अभी तक लिक्विड कूल्ड इंजन नहीं दिया है और Jawa ने अपनी बाइक्स में एयरकूल्ड इंजन ना देकर लिक्विड कूल्ड इंजन दिया है, आप अगर चाहते तो एयरकूल्ड इंजन देकर अपनी बाइक्स के दाम थोड़े और किफायती कर सकते थे?

थरेजा ने कहा, "जब आप किसी मोटरसाइकिल को बनाते हैं तो उसे भविष्य के हिसाब से सोचते हैं। अभी अप्रैल 2019 में कुछ नॉर्म्स आ रहे हैं और 2020 में बहुत बड़े नॉर्म्स आ रहे हैं। अगर हम मोटरसाइकिल 6 महीनों के लिए बनाते और आपसे कहते कि अभी सस्ती ले लो, अब 2019 आ गया तो थोड़े बदलाव करने पड़ रहे हैं इसलिए हमें भी कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है। हमने अब लिक्विड कूल्ड डाल दिया है तो अब 20,000 रुपये और देने होंगे, फिर हम आपसे बोलते अब इसमें फ्यूल इंजेक्शन लगा दिया है तो 10,000 रुपये और दे दो। इसलिए हमने एक ही तरीका सोचा कि, जब कोई टेक्नोलॉजी उपलब्ध है और वह दूसरों से बेहतर और विश्वसनीय है। राइडर्स भी इस टेक्नोलॉजी के साथ बाइक चला कर खुश हो जाएंगे, तो हमारा यही सोचना है कि मोटरसाइकिल अच्छी दिखनी चाहिए, लेकिन राइडर जावा पर उससे भी अच्छा दिखना चाहिए और राइडर को इतना मजा आना चाहिए कि उसे लेह लद्दाख ना जाना पड़े खुश होने के लिए, जब भी वह घर से निकले तो खुश होकर ही निकले। इसलिए हमने इतनी सारी टेक्नोलॉजी बाइक में डाली हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "ग्राहकों को भी इस बात को समझना चाहिए कि अभी बाइक्स की कीमतें आरंभिक हैं और इस कीमत में हम इतनी सारी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी दे रहे हैं, जो कि हमारे लिए भी मुश्कित था। फिर भी, हमने इस कीमत पर इन बाइक्स को उतारा है, तो सिर्फ Jawa फैन्स के लिए। इसलिए पहली 40,000 बुकिंग उन लोगों की है जो Jawa को बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। इसलिए हम कंपनी के बारे में इतना नहीं, जितना ग्राहकों की सोच रहे हैं।"

अगर आपने ग्राहकों के लिए इतना सोचा था, तो आपने पहले सिंगल चैनल ABS के साथ Jawa बाइक्स क्यों लॉन्च की और फिर बाद में डुअल चैनल के साथ भी इसे लैस किया?

थरेजा ने कहा, "कई बार क्या होता है, ब्रेकिंग की जरूरत है और ग्राहक उसपर बोलता है कि मेरे हिसाब से ब्रेकिंग तब अच्छी होगी, अगर आप 1,2,3 करेंगे और अब जिस कंपनी ने ब्रेकिंग की है, वो बोलती है इससे बढ़िया ब्रेकिंग सिस्टम इंडिया में नहीं है, फिर भी वह कम प्रीमियम होती है। इसलिए तरह तरह के ब्रांड्स की तरह तरह की धारणाएं होती हैं, इसलिए हम अपने आपको एक प्रीमियम ब्रांड के रूप में देखते हैं तो हम अपने प्रोडक्ट्स में सेफ्टी को लेकर कोई समझौता नहीं करना चाहते। ग्राहकों को ये बाइक्स इतनी पसंद आ रही हैं कि अगर हम कह रहे हैं कि डुअल चैनल ABS के साथ आप बाइक्स लेना चाहेंगे, तो वे खुशी-खुशी 10,000 रुपये और देने के लिए तैयार हैं।"

क्या ये BS-VI नॉर्म्स वाली बाइक्स हैं?

थरेजा ने कहा, "हमने बाइक्स अभी बनाई हैं और मैं अभी इंजन 6 महीने या साल भर में बदलना नहीं चाहुंगा, तो आपको बता दें ये BS-VI मानकों के अनुरूप है। और ये भारत की पहली BS-VI बाइक्स हैं, जो इतनी जल्दी लॉन्च की गई हैं। हालांकि, हमने अभी इसमें वह कॉम्बिनेशन नहीं डाला जो 2020 के समय चाहिए होगा, लेकिन इस पर हम उसी समय प्लग-इन प्ले करेंगे। लेकिन अगर हम कहें कि हमें इंजन चेंज करना पड़ेगा या फिर टेक्नोलॉजी, तो वह हमें करने की जरूरत नहीं है। इसलिए जब दुनिया के भाव बढ़ेंगे, तब हमारे लगभग उन लोगों से कम ही रहेंगे।"

Jawa बाइक्स की डिलीवरी कब तक होंगी और इनकी बिक्री के बाद क्या स्ट्रैटेजी है?

थरेजा ने कहा, "पहली बात तो यह कि Jawa बाइक्स अगर आपने अभी बुक कराई हैं, तो इनकी डिलीवरी मार्च से होना शुरू हो जाएंगी और अगर दिसंबर के बाद बुकिंग कराते हैं तो डिलीवर आपको अप्रैल या मई तक जाकर मिलेगी, क्योंकि इनकी डिमांड काफी ज्यादा है। बाइक्स बेचने के बाद सभी डीलर्स Jawa बाइक्स पर 3 साल की सुविधा देंगे। इसके अलावा हमने पहले दिन से ऑर्गनाइज्ड एक्सचेंज प्रोग्राम भी शुरू किया है। इसके साथ ही भारत के टॉप 7 फाइनेंसर के साथ पहले दिन से ही हमने टाई-अप कर लिया है। आपको सभी चीजें जैसे एक्सचेंज ऑफर्स, बेहतर लोकेशन पर डीलरशिप्स, स्पेयर पार्ट्स और सर्विस एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगी।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.