Move to Jagran APP

नई हुंडई सैंट्रो से जुड़ी हैं ये पांच बातें, इन पर रहेगी लोगों की नज़र

नई सैंट्रो से जुड़ी वो पांच बातें, जिन पर रहेगी फैंस और संभावित ग्राहकों की नज़र

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 24 Nov 2016 06:37 PM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2016 06:45 PM (IST)

नई दिल्ली: हुंडई सैंट्रो भारत की सबसे पहली लोकप्रिय और सफल कार है। यह हुंडई की पहली हैचबैक कार थी, जिसके साथ कंपनी ने साल 1998 में भारत में कदम रखा था। इसने हुंडई के लिए काफी अच्छी सफलता जुटाई। 1998 में आई इस हैचबैक ने साल 2014 तक अपनी पारी खेली। 16 साल के सफर में इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी की ऑल्टो-800 और वेगन-आर से रहा। हुंडई की ग्रैंड आई-10 और एलीट आई-20 आने के बाद इसे साल 2014 में बंद कर दिया गया था लेकिन ग्राहकों में इस कार के लिए बनी हुई दिलचस्पी को देखते हुए कंपनी एक बार फिर सैंट्रो को लाने की योजना बना रही है।

loksabha election banner

हुंडई ने नई सैंट्रो के फिर से भारत लौटने की पुष्टि कर दी है। इसे साल 2018 में उतारा जाएगा। नई सैंट्रो, आई 10 की जगह लेगी। यहां हम लाएं है नई सैंट्रो से जुड़ी वो पांच बातें, जिन पर रहेगी फैंस और संभावित ग्राहकों की नज़र...

1. प्रीमियम पेशकश
नई सैंट्रो पहले से ज्यादा प्रीमियम अवतार में आएगी। पहले यह कंपनी की एंट्री लेवल कार थी। इस बार इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी ऑल्टो, रेनो क्विड से ज्यादा टाटा की टियागो और शेवरले की नई बीट से होगा। अटकलें हैं कि इस की शुरुआती कीमत 3.5 लाख रूपए होगी, जो करीब 5 लाख रूपए तक जाएगी।

2. इंजन
हुंडई के पास फिलहाल चार छोटे पेट्रोल इंजन है, इनमें 0.8 लीटर और 1.0 लीटर का इंजन इयॉन में लगा है, 1.1 लीटर का आई-आरडीई2 इंजन आई-10 में और 1.2 लीटर का कप्पा2 इंजन ग्रैंड आई-10 में दिया गया है। संभावना है कि नई सैंट्रो में 1.0 लीटर या फिर 1.1 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसकी पावर 70 पीएस के आस-पास रहने की उम्मीद है। चर्चाएं ये भी हैं कि नई सैंट्रो केवल पेट्रोल इंजन में ही मिलेगी।

3. ऑटोमैटिक
आपको शायद यकीन न हो लेकिन सैंट्रो को साल 2003 में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उतारा गया था। नई सैंट्रो के साथ भी ऐसा हो सकता है, बढ़ती मांग को देखते हुए हुंडई इसे टू-पैडल अवतार में भी उतार सकती है। ऑटोमैटिक कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए टाटा भी नई और लोकप्रिय पेशकश टियागो के एएमटी अवतार पर काम कर रही है।

4. फीचर लिस्ट
पुरानी सैंट्रो में बहुत ज्यादा फीचर नहीं मिलते थे, नई सैंट्रो में पहले से कुछ ज्यादा और नए जमाने के फीचर मिलेंगे। अटकलें हैं कि इसमें पावर विंडो और एसी के अलावा मल्टी इंफॉरमेशन डिस्प्ले, हाइट एडजस्टेबल सीट और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी (टचस्क्रीन यूनिट के साथ मिलने की संभावना) की सुविधा मिलेगी। सुरक्षा के लिए नई सैंट्रो में एयरबैग और एंटी-लॉक ब्रेक्स भी दिए जा सकते हैं।

5. नहीं आएगी टॉलबॉय डिजायन में
नई जनरेशन की हुंडई सैंट्रो टॉलबॉय डिजायन यानी पहले की तरह ज्यादा ऊंची नहीं होगी। संभावना है इसे हुंडई की नई फ्लूडिक 2.0 डिजायन थीम पर बनाया जाएगा। चर्चाएं हैं कि यह साल 2009 में पेश किए गए हुंडई के आईएक्स-मेट्रो कॉन्सेप्ट से मिलती-जुलती होगी।

Source: Cardekho.com


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.