Move to Jagran APP

Maruti Suzuki XL6 से Hyundai Grand i10 Nios तक: भारत की सड़कों पर ये हैं 4 सबसे नई कारें

Kia Seltos Maruti Suzuki XL6 Hyundai Grand i10 Nios और BMW 3 Series हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च हुई हैं

By Shridhar MishraEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 05:36 PM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 05:36 PM (IST)
Maruti Suzuki XL6 से Hyundai Grand i10 Nios तक: भारत की सड़कों पर ये हैं 4 सबसे नई कारें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Kia Motors ने भारत में अपनी पहली SUV Kia Seltos को लॉन्च कर दिया है। वहीं, Maruti Suzuki XL6 और Hyundai Grand i10 Nios के साथ 2019 BMW 3 Series भी इसी सप्ताह लॉन्च हुई है। इन सभी कारों में नए हाईटेक फीचर्स दिए गए हैं। आज हम आपको इन सभी गाड़ियों के खास फीचर्स और कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकी, आप अपनी पसंद की गाड़ी को अपने बजट में खुद चुन सकें। तो डालते हैं एक नजर। इसके अलावा आप हमारे Auto Weekly Wrap को नीचे दिए वीडियों में भी देख सकते हैं....

loksabha election banner

Kia Seltos

सबसे बड़े लॉन्च की बात करें, तो Kia Motors ने अपनी पहली व्हीकल Kia Seltos को भारत में लॉन्च कर दिया है। हालांकि, हर कोई यही सोच रहा था कि कंपनी इसे 12 लाख रुपये के आस पास लॉन्च करेगी, लेकिन Kia ने सबको हैरान करते हुए इसे 10 लाख रुपये से भी कम कीमत में लॉन्च कर दिया।

Kia Seltos दो ट्रिम्स के साथ आती है इनमें Tech Line और GT Line शामिल है Tech Line में पांच वेरिएंट्स हैं वहीं, GT Line में तीन वेरिएंट्स हैं। Kia Seltos भारत में तीन इंजन के साथ लॉन्च हुई है। इनमें 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर का VGT डीजल इंजन और 1.4-लीटर का Turbo GDI पेट्रोल इंजन शामिल है। सभी इंजन में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड दिया गया है

Kia Seltos के फीचर्स की बात करे, तो इसमें 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7.0-इंच कलस्टर इंस्ट्रूमेंट दिया गया है। इसमें आपको Normal, Eco और Sports जैसे तीन ड्राइविंग मोड्स भी मिलेंगे। Kia Seltos की कीमत 9.69 लाख रुपये से शुरू होती है, जो इसके टॉप वेरिएंट पर 15.99 लाख रुपये तक जाती ह

Maruti Suzuki XL6

दूसरी बड़ी खबर की बात करें तो Maruti Suzuki ने अपनी XL6 को भारत में लॉन्च कर दिया है ये एक मल्टी परपज व्हीकल है, जिसमें 6 लोग बैठ सकते हैं। इसमें 1.5 लीटर का K15 पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 105 PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन मिलता है।

यहां खास बात ये है कि Maruti ने अपनी XL6 को अभी केवल पेट्रोल वर्जन में लॉन्च किया है। यानी जो ग्राहक इसके डीजल वेरिएंट की उम्मीद लगा रहे बैठे थे, वो थोड़े निराश हो सकते हैं। इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन स्मार्टप्ले स्टूडियो दिया गया है। वहीं, सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और सेंट्रल लॉकिंग जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं।

Maruti XL6 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.79 लाख रुपये है, जो इसके टॉप वेरिएंट पर 11.46 लाख रुपये तक जाती है।

Hyundai Grand i10 Nios

Hyundai ने अपनी Grand i10 Nios को भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी की ये नई हैचबैक Hyundai i10 की तीसरी जेनरेशन कार है। Hyundai ने अपनी Grand i10 Nios को पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ उतारा है। इसका 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन 83 PS की पावर और 114 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, 1.2-लीटर का डीजल इंजन 75 PS की पावर और 190 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन मिलता है।

इसके फीचर्स की बात करे, तो इसमें 7.9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 5.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट कलस्टर दिया गया है। वहीं, सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, सीट-बेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कंपनी ने अपनी Grand i10 Nios को 10 वेरिएंट में लॉन्च किया है इनमें 7 पेट्रोल इंजन और 3 डीजल इंजन के साथ हैं। Hyundai Grand i10 Nios के पेट्रोल वर्जन की शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये है, जो इसके टॉप डीजल वेरिएंट पर 7.85 लाख रुपये तक जाती है।

BMW 3 Series

BMW 3 Series का 7th जनरेशन मॉडल भारत में लॉन्च हो गया है। कंपनी की नई सिडान पहले के मुकाबले ज्यादा बड़ी है और इसमें कई नए हाइटेक फीचर्स शामिल किए गए हैं। नई BMW 3 सीरीज को पेट्रोल और डीजल दोनों ही वर्जन में उतारा गया है दोनों ही इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं।

नई सिडान में 8.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 5.7 इंच का TFT स्क्रीन वाला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। वहीं, सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स और ABS के साथ EBD जैसे फीचर्स दिए गए हैं। नई BMW 3 Series तीन वेरिएंट्स में Available है। इसकी कीमत 41.40 लाख रुपये से शुरू होती है और 47.90 लाख रुपये तक जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.