Move to Jagran APP

Kia Seltos Hybrid अगले साल मार सकती है एंट्री, कंपनी कर रही है ये तैयारी

EV बाजार के अंदर मांग में अस्थायी मंदी का सामना करना पड़ रहा है जबकि हाइब्रिड वाहनों की लोकप्रियता में उछाल देखा जा रहा है। किआ सेल्टोस हाइब्रिड की शुरूआत कंपनी की व्यापक इलेक्ट्रिक रणनीति के अनुरूप है। किआ सेल्टोस हाइब्रिड के अंदर हुंडई कोना हाइब्रिड में वर्तमान में इस्तेमाल किए जाने वाले परिचित 1.6-लीटर हाइब्रिड सिस्टम को शामिल किए जाने की उम्मीद है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Tue, 09 Jul 2024 05:00 PM (IST)
Kia Seltos Hybrid अगले साल पेश की जा सकती है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Kia India अपनी Seltos SUV को अगली पीढ़ी के मॉडल के साथ हाइब्रिड पावरट्रेन ऑफर करने वाली है। इसे 2025 की दूसरी छमाही में रिलीज किया जाना है। एक मीडिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है।

Hybrid है बेहतर विकल्प! 

EV बाजार के अंदर मांग में अस्थायी मंदी का सामना करना पड़ रहा है, जबकि हाइब्रिड वाहनों की लोकप्रियता में उछाल देखा जा रहा है। मौजूदा गैसोलीन मॉडल के साथ हाइब्रिड तकनीक सेल्टोस की पेशकश करके किआ का लक्ष्य उपभोक्ताओं की व्यापक पसंद को पूरा करना है।

Kia Seltos से होगी शुरुआत 

किआ सेल्टोस हाइब्रिड की शुरूआत कंपनी की व्यापक इलेक्ट्रिक रणनीति के अनुरूप है। कंपनी का लक्ष्य कोरिया में बेचे जाने वाले अपने सभी पांच एसयूवी और आरवी मॉडल के लिए इलेक्ट्रिक विकल्प पेश करना है। इस रणनीति को भारतीय बाजार में भी बढ़ाया जा सकता है, जहां सेल्टोस को बड़ी सफलता मिली है।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki ने अपनी कारों पर बढ़ाई वारंटी, नई स्कीम के बाद घटेगी ग्राहकों की चिंता

किआ सेल्टोस 2019 में लॉन्च होने के बाद से ही भारत में घरेलू कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है, जिसका मुख्य कारण यह है कि यह अपने बेहतरीन प्राइस प्वाइंट के कारण ऐसा कर रही है। फ्यूल-एफिशियंट हाइब्रिड तकनीक के जुड़ने से इस महत्वपूर्ण बाजार में किआ की स्थिति और मजबूत हो सकती है।

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन 

किआ सेल्टोस हाइब्रिड के अंदर हुंडई कोना हाइब्रिड में वर्तमान में इस्तेमाल किए जाने वाले परिचित 1.6-लीटर हाइब्रिड सिस्टम को शामिल किए जाने की उम्मीद है। ये 141 बीएचपी की शक्ति और 18.1 से 19.8 किलोमीटर प्रति लीटर की फ्यूल एफिशियंशी क्लेम करता है।

किआ विशेष रूप से सेल्टोस हाइब्रिड के लिए एक डेडिकेटेड इलेक्ट्रॉनिक ऑल-व्हील-ड्राइव (E-WD) सिस्टम भी डेवलप कर रही है। इस सिस्टम का उद्देश्य यूरोप जैसे बाजारों में ड्राइविंग परफॉरमेंस को बेहतर बनाना है, जहां ऑल-व्हील-ड्राइव वाहनों की बहुत मांग है।

यह भी पढ़ें- FY 2025 में 2-Wheeler मार्केट के अंदर होगी 7-9 प्रतिशत की बढ़ोतरी, इस साल के मुकाबले गिरावट के आसार