Move to Jagran APP

स्वस्थ शरीर के लिए करें रक्तदान : कमलेश उरांव

By Edited By: Published: Sun, 02 Dec 2012 01:02 AM (IST)Updated: Sun, 02 Dec 2012 01:03 AM (IST)
स्वस्थ शरीर के लिए करें रक्तदान : कमलेश उरांव

गुमला : विधायक कमलेश उरांव ने कहा है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान करने से शरीर में नए खून का निर्माण होता है। विश्व एड्स दिवस पर स्थानीय ज्योति संघ भवन में आईसीटीसी सदर अस्पताल एवं सृजन फाउंडेशन के तहत आयोजित एड्स नियंत्रण जागरूकता कार्यशाला को संबोधित करते हुए उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि एचआईवी वायरस के संक्रमण के मुख्य चार कारणों की लोगों को आम तौर पर जानकारी दी जाती है, लेकिन इसका पांचवां कारण है जानकारी की कमी। उन्होंने उपस्थित लोगों से एचआईवी एड्स के बारे में बेहतर जानकारी रखने और एड्स नियंत्रण के लोगों को जागरूक करने की अपील की।

loksabha election banner

सिविल सर्जन डॉ.एलएनपी बाड़ा ने कहा कि एड्स का कारण एचआईवी संक्रमण होता है। यह एक गंभीर बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। उन्होंने एचआइवी संक्रमण नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक होने एवं लोगों को जागरूक करने की अपील की। इस अवसर पर एसीएमओ डॉ.जेपी सांगा ने एचआईवी संक्रमण के कारणों की जानकारी दी। परामर्श दाता डॉ.युगान्त दूबे ने एचआईवी संक्रमण के कारण व निदान के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि गुमला में एचआईवी पॉजीटिव रोगियों से भेदभाव नहीं बल्कि समुचित इलाज किया जाता है। काउंसेलर संगिका सिंह ने महिलाओं से यौन रोग को छुपाने नहीं बल्कि सही जानकारी देकर उसका समाधान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल में यौन विषय पर नि:शुल्क परामर्श व जांच की सुविधा है। इस अवसर पर सृजन फांउडेशन के प्रतिनिधि पुष्पा शर्मा, सूचिता केरकेट्टा, अमित कुमार, सोनी देवी, सरिता देवी, शशि देवी, लक्ष्मी देवी, तारा देवी, स्वास्थ्य विभाग के अशोक लाल, हरि दास राम, उदय कुमार, दिनेश कुमार, जेवियर एक्का, धनेश्वर महतो, सुकरा उरांव आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.