Move to Jagran APP

kia EV6: सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में शामिल हुई किआ की यह कार, Euro NCAP में मिली 5-स्टार रेटिंग

Kia EV6 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार हैजिसे 77.4kWh के एक बड़े बैटरी पैक के साथ पेश किया जा रहा है। भारत में लॉन्च होने के बाद यह Hyundai Ioniq 5 और Volvo XC40 रेंज जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 05:27 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 07:35 AM (IST)
2 जून को भारत में दस्तक देने वाली है kia EV6 इलेक्ट्रिक कार (PC-EuroNCAP)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Kia की पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में शामिल हो गई है। इसने जबरदस्त प्रदर्शन के साथ Euro NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल की है। यानी कि किआ EV6 सभी सुरक्षा मानकों में खरी उतरी है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि नई Kia EV6 को दो बैटरी पैक के साथ लाया जा सकता है और इसकी लॉन्चिंग 2 जून को की जा रही है। वहीं, इसकी बुकिंग कल से शुरू हो रही है।

loksabha election banner

किस सेगमेंट में मिली कितनी रेटिंग?

विभिन्न सेगमेंट में EV6 को मिली रेटिंग की बात करें तो एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इस कार ने 90 प्रतिशत के अंक हासिल किए हैं। वहीं, बच्चों की सुरक्षा के मामले में इस कार को 86 प्रतिशत की रेटिंग मिली है। खास बात है कि इसे 6 से 10 साल के बच्चों की सुरक्षा के मामले में अधिकतम 24 में से 23.2 अंक दिए गए हैं। वहीं, CSR चेक में पूरे 12 अंक दिए गए हैं। कमजोर सड़क उपयोगकर्ता के मामले में भी इस इस कार ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 64 प्रतिशत अंक हासिल किया है। वहीं, सेफ्टी एसिस्टेंस में इसे 87 प्रतिशत रेटिंग मिला है।

इन सेफ्टी फीचर्स से लैस है कार

सेफ्टी फीचर्स के मामलें में Kia EV6 को छह एयरबैग, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और लोड-लिमिटर्स के साथ पेश किया गया है। डिजिटल फीचर्स के रूप में इसमें एक सीट-बेल्ट रिमाइंडर सिस्टम, लेन असिस्ट सिस्टम, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और स्पीड एसिस्टेंस जैसी तकनीक देखने को मिलती है।

बैटरी रेंज

पहले लीक हुई जानकारी के अनुसार, आने वाली किआ EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर में 77.4kWh एक बड़ा बैटरी पैक दिया जा सकता है, जो अच्छा रेंज देने में मदद करेगा। यह इलेक्ट्रिक मोटर 321bhp की पीक पावर और 605Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम हैं। वहीं, फुल चार्ज करने पर यह पैक 424 किलोमीटर की रेंज भी दे सकता है। दावा किया गया है कि Kia EV6 का लॉन्ग-रेंज वर्जन पूरी तरह चार्ज होने पर 528kms की रेंज को कवर करता है।

kia EV6:कीमत

kia EV6 को भारत में 65 से 70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के रेंज में पेश किए जाने की उम्मीद है। भारत में लॉन्च होने के बाद यह Hyundai Ioniq 5 और Volvo XC40 रेंज जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.