नई दिल्ली। लीडिंग डिजिटल मीडिया jagran.com 30 नवंबर, 2020 को 'HiTech Awards 2020' का आयोजन कर रहा है। इसका प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर FUN88 और को-स्पॉन्सर Amazon है। ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब स्कूटर ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

TVS iQube

TVS iQube में TFT इनस्ट्रूमेंट कल्स्टर के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं। इसके साथ ही नेविगेशन असिस्टेंट, जियो फेंसिंग, रेंज स्टेटस, राइड स्टैटिस्टिक्स और ओवर स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं, जिसे TVS के SmartXonnect एप से देखा जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में ऑल लाइटिंग सिस्टम, USB शॉकेट और बूट लाइट भी मिलता है।पावर की बात करें तो TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4kw का इलेक्ट्रिक हब मोटर दिया है, जोकि 140Nm का टॉर्क जनरेट करता है, 0-40 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 4.2 सेकंड का वक्त लगता है। स्कूटर का दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 75 kmph है और सिंगल चार्ज में यह 78 किलोमीटर तक की रेंज दे सकता है। इन सब फीचर्स के साथ ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रीजनरेटिव ब्रेकिंग और पार्क असिस्ट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में ईको और स्पोर्ट 2 राइडिंग मोड दिए गए हैं। TVS iQube की कीमत 1.15लाख रुपये (ऑन-रोड) है।

Yamaha Ray ZR 125

Yamaha Ray ZR 125 स्कूटर को खासतौर पर युवाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यह BS6 इंजन के साथ आता है, जिसकी सबसे बड़ी खासियत इसका शानदार लुक और हल्का होना है। इसमें ऐसे कमाल के फीचर भी मौजूद हैं, जो युवाओं को आकर्षित करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी ने इसके डिजाइन को तैयार करने में काफी मेहनत की है। स्कूटर में आगे की ओर छोटी सी विंडस्क्रीन और Y शेप वाला LED DRL दियाहै। हैंडलबार के नीचे टर्न इंडिकेटर्स, हेडलाइट में साधारण हैलोजन लैंप, दोनों साइड एयर-वेंट्स, 21 लीटर का सीट स्टोरेज, फ्रंट सस्पेंशन टेलिस्कोपिक, साइड स्टैंड सेंसर, ऑटो स्टार्ट बटन, आगे की ओर 12 इंच का अलॉय वील और पीछे 10 इंच का अलॉय वील मौजूद है। स्कूटर में 125सीसी का फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन है, जो 8.2bhp की पावर और 9.7Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। साथ ही 8 सेकेंड में 0 से 60 kmph की स्पीड पर चलाया जा सकता है। इसकी अधिकतम स्पीड 97Kmph है। साथ ही ये स्कूटर करीब 55kmpl का माइलेज देता है।भारत में Yamaha Ray ZR ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत 69,530 रुपये से शुरू होती है, जो कि स्टैंडर्ड डिस्क ब्रेक वेरिएंट 72,530 रुपये तक जाती है। हालांकि, रैली एडिशन भी है जिसकी कीमत 73,530 रुपये (एक्स शोरूम) है।

Ather 450X

Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.9 kWh की बैटरी दी गई है। में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 8 Bhp की पावरऔर 6 Nm से 26 Nm तक पीक टॉर्क जेनरेट करती है। इस स्कूटर का वजन पहले के मुकाबले 11 किलो कम हुआ है।Ather 450X स्कूटर 85 km प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है। वहीं ये Electric Scooter महज3.3 सेकेंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है। रेंज की बात की जाए तो कंपनी दावा करती है कि Ather 450X ईको मोड में 85 किमी चल सकता है और राइड मोड में 75 km चल सकता है।फीचर्स की बात करें तो Ather 450X में एंड्रॉयड बेस्ड यूजर इंटरफेस। नया सिस्टम डार्क मोड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ है, जिसमें कॉल रिसीव करने और कैंसल करने, म्यूजिक प्ले करना और चेंज करना और नेविगेशन जैसे फीचर्स का ऑप्शन मिलेगा।Ather 450X की कीमत 1.27 लाख रुपये से लेकर 1.46 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Bajaj Chetak

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट्स Urban और Premium में उतारा गया है। कंपनी

ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो राइडिंग मोड्स Eco और Sport दिए हैं। जहां स्कूटर ईको मोड में

95 किमी की दूरी तय कर सकता है तो वहीं स्पोर्ट मोड में 85 किमी की दूरी तय कर सकता है।इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में IP67 रैटेड Lithium-ion बैटरी दी गई है। इसके अलावा बजाज चेतक मेंस्विंगआर्म माउंटेड मोटर भी इस्तेमाल हुई है। बजाज के इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत पर आएं तो शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये है। वहीं इसके प्रीमियम वेरियंट की कीमत 1.15 लाख रुपये

(एक्स-शोरूम) है।

Honda Activa 6G

Honda Activa 6G के स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत 65,419रुपये है, जबकि डिलक्स वेरिएंट की कीमत 66,919 (एक्स-शोरूम) है।Activa 6G में BS-6 109cc का इंजन दिया गया है जो कि 8000 Rpm पर 7.68 Bhp की पावर और 5250 Rpm पर 8.79 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। अब यह स्कूटर 10 फीसद अधिक माइलेज दे सकता है।Honda Activa 6G मेंनया फ्रंट ऐप्रन, रिवाइज्ड एलईडी हेडलैम्प दी गई है। कलर ऑप्शन की बात की जाए तो Honda Activa 6G 6 रंगो के विकल्प में आएगा। फीचर्स की बात की जाए तो Honda Activa 6G में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, रिमोट हैच ओपनिंग, मल्टी फंक्शन-की, साइलेंट-स्टार्ट ACG मोटर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। होंडा का यह स्कूटर युवाओं को खासतौर पर काफी पसंद आने वाला है, क्योंकि इसको खासतौर पर कॉलेज जाने वाले युवा और अन्य के लिए डिजाइन किया गया है। मोटरसाइकिल के मुकाबले कम दूरी पर इस्तेमाल करने के लिए यह टू-व्हीलर सबसे ज्यादा बेस्ट साबित होता है।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021