Move to Jagran APP

Jagran HiTech Awards 2020: मिड-साइज एसयूवी ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार

ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब मिड-साइज एसयूवी ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 05:47 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 05:47 PM (IST)
Jagran HiTech Awards 2020: मिड-साइज एसयूवी ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार
मिड-साइज एसयूवी ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार

नई दिल्ली। लीडिंग डिजिटल मीडिया jagran.com 30 नवंबर, 2020 को 'HiTech Awards 2020' का आयोजन कर रहा है। इसका प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर FUN88 और को-स्पॉन्सर Amazon है। ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब मिड-साइज एसयूवी ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

loksabha election banner

MG Hector Plus:

एमजी मोटर इंडिया की कार MG Hector Plus कई मायनों में हेक्टर की तरह है। इसे आकर्षक और क्लासी लुक देने के लिए इसमें नई ब्लैक ग्रिल और नए हेडलैम्प्स दिए गए हैं। इसके साथ ही कार में नए बंपर, नए फ्रंट-फ्लोटिंग टर्न इंडिकेटर्स, नए टेल लैंप और रिवाइज्ड स्किड प्लेट्स मौजूद हैं। इसमें ऐसी सीट्स हैं, जिन्हें झुकाया जा सकता है और आगे पीछे भी किया जा सकता है।

इस कार की कीमत 13.48 लाख रुपये है, जो कि 18.53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। इसकी परफॉर्मेंस की बात करें तो MG Hector Plus तीन ट्रिम गैसोलीन, हाईब्रिड और डीजल में आती है। गैसोलीन में पावर के लिए 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंटरकूल्ड इंजन है। 1451 सीसी का ये इंजन 5000 आरपीएम पर 143 PS की मैक्सिमम पावर और 1600-3000 आरपीएम पर 250 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

हाईब्रिड में पावर के लिए 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंटरकूल्ड इंजन है। 1451 सीसी का इंजन 5000 आरपीएम पर 143 PS की मैक्सिमम पावर और 1600-3000 आरपीएम पर 250 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल ट्रिम में पावर के लिए 2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन है। 1956 सीसी का इंजन 3750 आरपीएम पर 170 PS की मैक्सिमम पावर और 1750-2500 आरपीएम पर 350 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 60 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक है और छह कलर वेरियंट हैं। साथ ही फ्रंट और रियर दोनों में डिस्क ब्रेक लगा है।

Skoda Karoq:

स्कोडा इंडिया की कार Skoda Karoq की कीमत 24.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसमें महज एक इंजन ऑप्शन है। Karoq को भारत में CBU (कंप्लीट्ली बिल्ट यूनिट) मॉडल के तौर पर लाया जाएगा और यह सिर्फ एक टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट में उपलब्ध है। Skoda Karoq में सिर्फ एक पेट्रोल इंजन दिया गया है और यह 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड TSI पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 148 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड दिया है। यह एसयूवी 0-100 kmph की रफ्तार में 9 सेकंड का वक्त लेती है। टॉप स्पीड 202 kmph है। वहीं, वैश्विक स्तर पर Karoq में 4x4 दिया गया है और भारतीय स्पेसिफिकेशन मॉडल फ्रंट व्हील ड्राइव वर्जन के साथ आता है।

Skoda Karoq को समान Volkswagen T-Roc की तरह ही MQB प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। दिखने में यह एसयूवी बड़ी लगती है। इस एसयूवी के अपफ्रंट में सिग्नेचर बटरफ्लाई ग्रिल, चौड़े LED हेडलैंप्स के साथ LED डेटाइम रनिंग लैंप्स, LED फॉगलैंप्स के साथ कॉर्नरिंग फंक्शन और एक निकाशा हुआ फ्रंट बंपक के साथ बड़ी सेंट्रल एयरडैम दी गई है। इस एसयूवी के प्रोफाइल में 16-इंच एलॉय व्हील्स, इलेक्ट्रिकली ऑपरेबल ORVMs और सिल्वर रूफ रेल्स दिया गया है। वहीं, रियर में C-शेप्ड वाला LED टेललैंप्स, Skoda लिखा हुआ मोटा बंपर दिया गया है।

Volkswagen T-Roc:

वॉक्सवेगन की Volkswagen T-Roc कार को केवल एक वेरियंट में लॉन्च किया गया है। यह एक तरह से कंप्लीट बिल्ट यूनिट के तौर पर पेश की गई है। इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन है। जो 147 bhp का पावर और 240 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इस कार में 7 स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। कार की अधिकतम रफ्तार 205 किलोमीटर है। ये 8.4 सेकेंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। इसके फीचर्स पर आएं तो इनमें प्रोजेक्टर लेंस हेडलैम्प, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, वर्चुअल कॉकपिट, डुअल टोन अलॉय व्हील्ज और लेदर अपहोल्स्ट्री शामिल हैं। सुरक्षा के लिहाज से इसमें 6 एयरबैगस, एबीएस, ईएससी, फ्रंट रियर पार्किंग सेंसर्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम है। कार की कीमत 19.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.