नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

नवंबर 2018 से भारतीय बाजार में कई प्रीमियम और स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल लॉन्च हो चुकी हैं, लेकिन कुछ ही ऐसी प्रीमियम बाइक्स हैं जो काफी सुर्खियां बटोर रही हैं। इसके साथ ही ये बाइक्स पूरी तरह एक नए मॉडल के साथ उतारी गई हैं। इसी वजह से Jagran ‘HiTech Awards 2019' में प्रीमियम बाइक ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है, उनमें Ducati, Royal Enfield, Indian, BMW और Triumph शामिल हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Ducati Diavel 1260 S

Ducati Diavel 1260 लेटेस्ट जेनरेशन की मॉडल हैं, जिन्हें कंपनी ने सबसे पहले EICMA 2018 में पेश किया था। इनमें बड़े इंजन के साथ कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो Duacti Diavel 1260 S में पावर के लिए नया इंजन दिया गया है। Ducati Testastretta DCT 1262 सीसी का ट्विन सिलिंडर इंजन 157 bhp की मैक्सिमम पावर और 129 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। इंस्ट्रूमेंट पैनल के लिए बाइक में 3.5-इंच का TFT स्क्रिन दिया गया है, जो बैकलिट स्विचगियर के जरिए कंट्रोल किया जाता है। 1260 S के इंस्ट्रूमेंट कलस्टर में भी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ Ducati Multimedia System (DMS) दिया गया है, जिससे राइडर अपने स्मार्टफोन को बाइक से कनेक्ट कर सकता है। इन बाइक्स में Ducati Power Launch Evo (DPL) सिस्टम और तीन राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। इनमें Urban, Touring और Sport शामिल है।

Royal Enfield 650 Twin

Royal Enfield की इन 650cc मोटरसाइकिल्स पर चल रहा लंबा वेटिंग पीरियड, जानें बड़ी वजह

रॉयल एनफील्ड ने अपनी 650 ट्विन्स मोटरसाइकिल को भारत में पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया था। इसमें पूरी तरह नई चैसी का इस्तेमाल किया गया है। इन बाइक्स में 648cc, एयर-कूल्ड, SOHC, फ्यूल-इंजेक्टेड पैरेलेल-ट्विन मोटर इंजन दिया गया है, जो 7250rpm पर 47bhp की पावर और 5250rpm पर 52Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह मोटर इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स और स्लिप-असिस्ट क्लच से लैस है। रॉयल एनफील्ड 650 की टॉप स्पीड 163kmph है, जो कि अब तक कंपनी की सबसे तेज बाइक साबित होती है। सस्पेंशन के तौर पर बाइक में टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स अप फ्रंट और रियर में गैस चार्ज्ड ट्विन शॉक्स दिए गए हैं। ब्रेकिंग परफॉर्मेंस की बात करें तो बाइक के फ्रंट में 320mm डिस्क और रियर में 240mm डिस्क दी गई है। इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल GT 650 में ABS स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

Indian FTR 1200 S

इंडियन मोटरसाइकिल इंडिया ने भारतीय बाजार में आधिकारिक तौर पर Indian FTR 1200 S को हाल ही में लॉन्च किया है। ये भारत में इसका ऑफिशियली लॉन्च है। हालांकि, कंपनी ने दोनों ही मोटरसाइकिल्स की कीमतों की घोषमा 2018 दिसंबर में ही कर दी थी। FTR सीरीज में नया लिक्विड-कूल्ड 1203 cc V-ट्विन इंजन दिया गया है जो 120 bhp की पावर और 112.5 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। FTR 1200 S में प्रीमियम फीचर्स के तौर पर Bosch का स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ एक 6-एक्सिस इनर्शियल सेंसर के साथ लीन सेंसिटिव ट्रेक्शन कंट्रोल और ABS, तीन राइडिंग मोड्स (स्पोर्ट, स्टैंडर्ड और रेन) दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें एक 4.3 इंच का फुल-कलर टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है। बाइक का इंजन स्काउट से प्रेरित है और इसमें 80 फीसद नए कंम्पोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है जो ज्यादा कम्प्रेशन रेश्यो के साथ आता है। इसके अलावा ये बाकी इंडियन मोटरसाइकिल्स से हल्की भी हैं। कंपनी FTR 1200 रेंज को भारत में CBU रूट के जरिए लाएगी जैसे कि दूसरी इंडियन मॉडल्स आती हैं।

BMW S1000 RR

2019 BMW S 1000 RR में क्या है खास, जानें 5 बड़ी बातें

नई जनरेशन BMW S 1000 RR भारत में लॉन्च हो चुकी है और इसे बाजार में 10 साल हो चुके हैं, यह बाइक लिटर-क्लास, फुली फेयर्ड स्पोर्टबाइक सेगमेंट में अपनी अलग ही पहचान बनाती है। नई S 1000 RR में एक नया ट्विन-स्पार एल्यूमीनियम फ्रेम और एक ट्रेलिस सब-फ्रेम मिलता है जो कॉम्पैक्ट फेयरिंग के साथ अब हल्का है। इसके अलावा इसमें राइडिंग जियोमेट्री अब नई है। 999 cc इन-लाइन फोर इंजन अब 207 हॉर्सपावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी ने इसमें Shiftcam टेक्नोलॉजी शामिल की है जो बॉटम और मिड-रेंज में बेहतर परफॉर्मेंस देने में सहायता करती है। नया इंजन पुराने वर्जन से 4 किलोग्राम और नया एग्जॉस्ट 1.3 Kg हल्का है। इसके अलावा पुराने जनरेशन मॉडल के मुकाबले नया मॉडल 11 किलोग्राम हल्का है। नई S 1000 RR में चार राइडिंग मोड्स - रोड, रेन, डायनामिक और रेस स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा कंपनी अतिरिक्त तीन 'Pro' मोड्स भी दे रही है जिसमें फीचर्स के तौर पर लॉन्च कंट्रोल, पिट-लेन स्पीड लिमिटर शामिल है। इसके अलावा नई BMW S 1000 RR में 6-एक्सिस सेंसर क्लस्टर दिया गया है, जो ABS, डायनामिक ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल और इंजन ब्रेकिंग कंट्रोल की कमान संभालता है। इसके अलावा इसमें 6.5 इंच TFT इंस्ट्रूमेंट कंसोल और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर दी गई है।

Triumph Speed Twin

2019 Triumph Speed Twin भारत में कंपनी के मॉडर्न क्लासिक फैमिली की नई मोटरसाइकिल है। नई Triumph Speed Twin में Thruxton R का हाई पावर Bonneville 1200 इंजन दिया गया है। यह इंजन मौजूदा हाई टॉर्क Bonneville 1200 cc इंजन से ज्यादा पावरफुल है, जो कि Triumph Bonneville T120 में दिया गया है। यह इंजन 6,750 rpm पर 96bhp की पावर और 4,950 rpm पर 112 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। Speed Twin में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए हल्के मैग्निशियल कैम कवर्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसमें हल्के क्लच और मोटर पर हल्के इंटरनल कम्पोनेंट्स का भी इस्तेमाल किया गया है। नई Triumph Speed Twin में नए कम्पोनेंट्स के तौर पर हल्के 17-इंच कास्ट एल्यूमीनियम एलॉय, 41 mm कार्टिड्ज टाइप फॉर्क्स के साथ फ्रंट में 120mm ट्रैवल और रियर में एडजस्टेबल प्रीलोड और 120 mm ट्रैवल के साथ ट्विन शॉक्स दिया गया है। Triumph Speed Twin में राइडर टेक्नोलॉजी की बात करें तो कंपनी ने ABS, स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल, राइड-बाय-वायर, राइडिंग मोड्स (स्पोर्ट, रोड और रेन), टॉर्क असिस्ट क्लच, LED रियर लाइट, USB पावर शॉकेट, ट्रिप कंप्यूटर, इमोबिलाइजर और TPMS कैपेबिलिटी दिया गया है।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप