Move to Jagran APP

कार की नंबर प्लेट का रंग देखकर पहचान सकतें है उसकी खासियत, अलग-अलग कामों में होता है इस्तेमाल

कई बार वाहनों की नंबर प्लेट का रंग अलग-अलग होता है। इसके पीछे वजह क्या है ये शायद ही आपमें से कोई जानता होगा। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको अलग-अलग रंगों की नंबर प्लेट के पीछे की वजह के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 03:11 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 03:11 PM (IST)
कार की नंबर प्लेट का रंग देखकर पहचान सकतें है उसकी खासियत, अलग-अलग कामों में होता है इस्तेमाल
वाहन के अलग-अलग रंगों की नंबर प्लेट के पीछे ये है वजह (Photo Credit: PixaBay)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क: भारत की सड़कों पर आपको हजारों की संख्या में कारें दिख जाएंगी। आप में से ज्यादातर लोगों ने इस बात पर गौर किया होगा कि कई बार वाहनों की नंबर प्लेट का रंग अलग-अलग होता है। इसके पीछे वजह क्या है ये शायद ही आपमें से कोई जानता होगा। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको अलग-अलग रंगों की नंबर प्लेट के पीछे की वजह के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

लाल नंबर प्लेट: लाल नंबर प्लेट सिर्फ राष्ट्रपति और विभिन्न राज्यों के राज्यपालों के लिए होती है। इस प्लेट में गोल्डन रंग से नंबर लिखे होते हैं और इन गाड़ियों में लाल रंग की नंबर प्लेट पर अशोक की लाट का चिन्ह बना हुआ होता है।

पीली नंबर प्लेट: पीली रंग की नंबर प्लेट के बारे में आप में से ज्यादातर लोग जानते होंगे। इन नंबर प्लेट्स का इस्तेमाल कार टैक्सी समेत कमर्शियल वाहनों में किया जाता है।

हरा नंबर प्लेट: हरे रंग की नंबर प्लेट का इस्तेमाल ख़ास तौर से इलेक्ट्रिक परिवहन वाहनों के लिए किया जाएगा। इस नंबर प्लेट में हरे रंग के ऊपर पीले या सफेद रंग से नंबर लिखा जाएगा।

काली नंबर प्लेट: काले रंग की प्लेट वाले वाहनों का इस्तेमाल कमर्शियल वाहन के तौर पर होता है। इस प्लेट पर काले रंग की नंबर प्लेट होती है और इसके ऊपर पीले रंग से नंबर लिखा होता है। ऐसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल ज्यादातर होटलों में खड़े वाहनों में किया जाता है।

सफेद नंबर प्लेट: सफेद रंग की नंबर प्लेट आम लोगों के लिए होती है। इन नंबर प्लेट्स का इस्तेमाल आप अपने निजी वाहन में कर सकते हैं। कमर्शियल वाहनों में इस नंबर प्लेट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

नीली नंबर प्लेट: नीले रंग की नंबर प्लेट्स का इस्तेमाल विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है। ये नंबर प्लेट विदेशी दूतावास या फिर यूएन मिशन से जुड़े लोगों की कारों में इस्तेमाल की जाती है जिसमें नीले रंग के बैग्राउंड पर सफेद रंग से नंबर लिखे होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.