नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल मार्केट में जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं वो सभी अच्छी खासी रेंज के साथ आती हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है जब ग्राहकों को कंपनी के दावे के अनुसार रेंज नहीं मिलती है और सफर के दौरान ही उनकी कार की बैटरी खत्म हो जाती है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार ग्राहक हैं और आपकी कार की रेंज भी दावे के अनुसार नहीं मिल रही है तो हम आपको 4 टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपनी ईवी की रेंज को 30 फीसद तक बढ़ा सकते हैं।

टॉप स्पीड पर कार चलाने से बचें: ध्यान रखें कि जब तक जरूरी ना हो अपनी इलेक्ट्रिक कार को टॉप स्पीड पर ना पहुंचाएं। टॉप स्पीड पर चलाने की वजह से ज्यादा बैटरी खर्च होती है। ऐसे में आपकी कार आधी ही रेंज देती है। ऐसे में आपको टॉप स्पीड में कार चलाने से बचना चाहिए।

धूप में ना खड़ी करें कार: आपको गर्मियों के दिनों में अपनी इलेक्ट्रिक कार का ख़ास ख्याल रखना चाहिए, ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मी इलेक्ट्रिक कार के बैटरी बैकअप के लिए दिक्क्तें खड़ी कर सकती है, ऐसे में आपको धूप में अपनी कार पार्क करने से बचना चाहिए।

ओवर लोडिंग से बचें: आपको अपनी इलेक्ट्रिक कार में ओवर लोडिंग करने से बचना चाहिए। ओवर लोडिंग की वजह से कार की मोटर पर दबाव ज्यादा होता है और ऐसे में बैटरी की खपत बढ़ जाती है।

टायर एयर प्रेशर रखें मेंनटेन: टायर प्रेशर किसी भी इलेक्ट्रिक कार के लिए बेहद जरूरी है, अगर ऐसा ना किया जाए तो कार की मोटर पर दबाव बढ़ जाता है और बैटरी तेजी से खर्च होता है। ऐसा करने से आपको बचना चाहिए।  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस