Move to Jagran APP

Auto Expo 2018 कम्पोनेन्ट में इंजीनियरिंग छात्रों ने पेश की खास तकनीक

छात्रों ने दुनियाभर में ऑटो सेक्टर में इज़ाद की गई लेटेस्ट 100 तकनीकियों में से ऐसी नई तकनीकियों की पहचान की जिनका अविष्कार हो चुका है लेकिन लागू नहीं हो पाई हैं।

By Surbhi JainEdited By: Published: Sun, 11 Feb 2018 06:52 PM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 07:41 AM (IST)
Auto Expo 2018 कम्पोनेन्ट में इंजीनियरिंग छात्रों ने पेश की खास तकनीक

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। प्रगति मैदान में जारी “14th ऑटो एक्सपो 2018 - कम्पोनेन्ट” में AMITY Institute of Technology के इंजीनियरिंग छात्रों ने कुछ ऐसा कर दिखाया, जिसने ऑटो सेक्टर से जुड़े दिग्गजों को खासा प्रभावित किया। दरअसल, शनिवार के दिन प्रगति मैदान में ऑटो सेक्टर से जुड़ी नई तकनीकीयों की पहचान के लिए “Weaving Synergies – Spot the Innovation” नामक कॉम्पटीशन का आयोजन किया गया। इस कॉम्पटीशन में देशभर के 13 टेक्नॉलोजी कॉलिज से 65 इंजीनियरिंग छात्रों ने हिस्सा लिया। इन छात्रों को दुनियाभर में ऑटो सेक्टर में इज़ाद की गई लेटेस्ट 100 तकनीकियों में से, ऐसी नई तकनीकियों की पहचान करनी थी जिनका अविष्कार तो हो चुका है लेकिन ये तकनीक अभी लागू नहीं हो पाई हैं।

loksabha election banner

दिलचस्प बात यह है कि AMITY Institute of Technology के मात्र फर्स्ट सेमेस्टर के छात्र ध्रुव डागर की अगुवाई वाली 5 छात्रों की टीम ने लगभग 25 ऐसी नई तकनीकियां ढ़ूंढ़ निकाली जिनको दुनियाभर में इज़ाद तो किया जो चुका है, लेकिन इन्हें लागू करना अभी बाकी है। ध्रुव डागर और उनकी टीम की इस प्रतिभा से जजों का पैनल बेहद प्रभावित हुआ, इन छात्रों की जमकर तारीफ की गई और इनकी पहचान इस सेक्टर में भविष्य के नए चमकते सितारों की तरह की गई। छात्रों की इस उपलब्धि के लिए इन्हें सर्टिफिकेट ऑफ रिकॉग्निशन प्रदान किया गया।

ऑर्गेनाइजर

इस कॉम्पीटीशन का आयोजन ACMA (Automotive Component Manufacturers Association of India), CII (Confederation of Indian Industry) और SIAM (Society of Indian Automobile Manufacturers) ने मिलकर किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.