नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में 1 अक्टूबर से वाहन चलाने के कई नियम बदल गए हैं जिनमें से एक ये भी है कि अब आपको गाड़ी चलाते समय आपको अपने वाहन के डॉक्यूमेंट्स रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब इन डॉक्यूमेंट्स को सरकारी पोर्टल पर मेनटेन किया जा सकता है। जहां वाहन डॉक्पयूमेंट नियमों में अब राहत मिली है वहीं अब हेलमेट ना लगाने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड कर दिया जाएगा साथ ही आपको जुर्माना भी भरना पड़ेगा।

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कर्नाटक सरकार ने हेलमेट नियमों का पालन कराने के लिए कुछ कड़े कदम उठाए हैं। सरकार की तरफ से निर्देश दिए गए हैं कि 4 साल से अधिक है उम्र वाले हर व्यक्ति को हेलमेट पहनना अनिवार्य है।

कर्नाटक राज्‍य परिवहन विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति बिना हेलमेट के बाइक चलाते हुए मिलेगा तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस तीन महीने के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा, साथ ही उसे 1000 रुपये का जुर्माना भी देना पड़ेगा।

सरकार ने लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए ये नियम सख्ती से लागू कर दिया है। दरअसल बाइक चलाने के दौरान हेलमेट ही एक मात्र ऐसा सुरक्षा कवच है जो आपके सिर को किसी गंभीर चोट से बचाता है और अगर हेलमेट ना पहना जाए तो एक्सीडेंट के दौरान जान जाने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

सिर्फ वयस्क ही नहीं बल्कि 4 साल से ऊपर की उम्र के सभी बच्चों को भी हेलमेट लगाना अनिवार्य है। सरकार को उम्मीद है इस आदेश के बाद अब लोग हेलमेट पहनेंगे और खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख पाएंगे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021