Move to Jagran APP

नई Hyundai Santro के ऑडर पर 3 महीने बाद होगी डिलीवरी, 6 महीने तक बढ़ सकता है वेटिंग पीरियड

Hyundai ने घोषणा की है कि नई Santro के ऑर्डर पर ग्राहकों को तीन महीने का इंजतार करना होगा

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 08:21 PM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 05:08 PM (IST)
नई Hyundai Santro के ऑडर पर 3 महीने बाद होगी डिलीवरी, 6 महीने तक बढ़ सकता है वेटिंग पीरियड
नई Hyundai Santro के ऑडर पर 3 महीने बाद होगी डिलीवरी, 6 महीने तक बढ़ सकता है वेटिंग पीरियड

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। नई Hyundai Santro भारत में लॉन्च हो चुकी है। कंपनी ने इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 3.9 लाख रुपये रखी है, जो 5.65 लाख रुपये तक जाती है। इस कार में कई नए फीचर्स दिए गए हैं, साथ ही इसे कॉस्मेटिक चेंज दिया गया है। कई नए फीचर से लैस इस कार को अगर आप खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको अभी काफी इंतजार करना पड़ सकता है।

loksabha election banner

दरअसल नई Hyundai Santro की बुकिंग 10 अक्टूबर 2018 से शुरू है। ग्राहक 11,000 रुपये की टोकन राशि देकर इस कार को बुक करा सकते हैं। लेकिन इस कार की डिलीवरी कब तक होगी इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि, नई Hyundai Santro की लॉन्च से पहले ही इसके 23,500 यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है। इससे पहले कंपनी ने एक रिपोर्ट जारी किया था, जहां बताया गया था कि महज 9 दिन में Santro की 14,000 कारें बुक हो चुकी हैं।

ऐसे में Hyundai के डीलरशिप द्वारा जानकारी दी गई है कि नए ऑर्डर पर ग्राहकों को तीन महीने का इंजतार करना होगा। कोरिया की दिग्गज कार निर्माता कंपनी के मौजूदा प्लान्ट की क्षमता करीब 8,000 यूनिट्स हेचबैक हर महीने बनाने की है। कंपनी की तरफ से कार के फीचर्स और कीमत की आधिकारिक एलान के बाद एक्सपर्ट्स की मानना है कि नए ऑडर पर वेटिंग पीरियड 3 महीने से बढ़कर 6 महीने तक जा सकता है। यहां आपको बता दें कि कंपनी की तरफ से दिए जा रहे है ऑफर्स में शुरू के 50 हजार ग्राहक इस कार को स्पेशल प्राइज पर खरीद सकते हैं। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल 2019 से इस कार की कीमत बढ़ सकती है।

वहीं, कंपनी के एक अधिकारी की तरफ से बताया गया है कि प्री-ऑडर्स का लगभग 30 फीसद हिस्सा AMT फीचर्स से लैस वेरिएंट्स के नाम गया है। यानी की ग्राहक AMT सिस्टम से लैस Hyundai Santro को पसंद कर रहे हैं। यहां ध्यान देना जरूरी है कि AMT सिस्टम Santro के Magna और Sportz वेरिएंट्स में उपलब्ध है।

नए फीचर्स

नई Hyundai Santro के डायमेंशन को बढ़ाया गया है। इसे 45 मिलीमीटर लंबा किया गया है। इसके अलावा इसमें 3610 मिलीमीटर का व्हीलबेस दिया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक इसको इसको टॉल-ब्वॉय डिजाइन दी गई है। इसमें फेंसी फीचर्स सेटिंग दी गई है जैसे, LED DRLs, अलॉय व्हील, हेलोजन हेडलैंप्स और 14-इंच- स्टील व्हील्स।

कैबिन

Hyundai ने Santro में रियर एयर-कॉन वेंट फीचर दिया है, जो किसी भी दूसरी इंट्री लेवल कार में अब तक नहीं दिया गया है। कार की कैबिन लाइट और स्पेसियस है, जिससे आप आरामदायक यात्रा कर सकेंगे। दूसरी एंट्री लेवर कार से इसकी तुलना की जाए तो इसकी सीट काफी आरामदायक और कूल है। इसमें आपको 6.5- इंच का टचस्क्रीन एंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जिससे आप अपने फोन को कनेक्ट कर सकेंगे। यह Apple Car Play और Android Auto दोनों को ही सपोर्ट करेगा।

इंजन

नई HyundaiSantro में पावर के लिए 1.1-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 68 bhp का मैक्सिमम पावर और 99 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड का स्टेंडर्ड गियरबॉक्स दिया है। Santro पहली Hyundai है जो ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन (AMT) गियरबॉक्स से साथ आती है। इस कार में सीएनजी का विकल्प भी मिलता है, जहां इंजन 59 bhp का पावर जनरेट करता है। सीएनजी वेरिएंट 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

सेफ्टी

कार में ड्यूल एयरबैग्स, एंटी ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि पूरी सुरक्षा को लेकर ये स्टेंडर्ड नही है। इसके लोवर वेरिएंट में केवल ड्राइवर की साइड एयरबैग मिलेगी जबकि, सभी वेरिएंट्स में एबीएस फीचर स्टेंडर्ड होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.