Move to Jagran APP

फिर अपडेट होगी हुंडई की आई 20, बलेनो RS से सीधा मुकाबला

यूरोपियन मार्किट में पेश होने वाली आई 20 में तीन पेट्रोल इंजन मिलेंगे जोकि अगल-अलग पावरट्रेन में होंगे।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 10:07 AM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 10:07 AM (IST)
फिर अपडेट होगी हुंडई की आई 20, बलेनो RS से सीधा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हुंडई अपनी प्रीमियम हैचबैक कार आई 20 में कुछ नए बदलाव कर जा रही है। कार में होने वाले नए बदलाव इसके ओल्ड वर्जन के मुकाबले ज्यादा आधुनिक होंगे और इसमें सेफ्टी के साथ-साथ स्मार्टसेंस भी देखने को मिलेगी। नया मॉडल यूरोपियन मार्किट के लिए होगा।

loksabha election banner

इस साल ऑटो एक्सपो में हुंडई ने नई आई 20 को पेश किया था लेकिन सोर्स के मुकाबले कार को ठंडा रिस्पोंस मिल है ऐसे में कायास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी जो मॉडल यूरोपियन मार्किट में उतरेगी उसी मॉडल को भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है लेकिन कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है।

यूरोपियन मार्किट में पेश होने वाली आई 20 में तीन पेट्रोल इंजन मिलेंगे जोकि अगल-अलग पावरट्रेन में होंगे। इसके अलावा कार में 7 स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन की सुविधा होगी जोकि ड्राइविंग कम्फर्ट को बेहतर करने में मदद करेंगे। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें हाई बीम असिस्ट, ऑटोनोमोउस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, ड्राइव अटेंशन अलर्ट जैसे कई फीचर्स मिलेंगे कार में 15 और 16 इंच के एलायव्हील्स का ऑप्शन दिया जायेगा।

इंजन की बात करे तो कार में 1.0 लीटर का कापा T-GDI इंजन मिलेगा जो 2 पावरआउटपुट के साथ होगा जो क्रमशः 98 bhp और118 bhp की ताकत देता है इतना ही नहीं इसमें 5 स्पीड ऑटो 7 स्पीड गियर की सुविधा भी होंगी वही इसका हायर मॉडल 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस होगा इसके अलावा कार में लगा 1.2 लीटर का कापा पेट्रोल इंजन भी दो पावरट्रेन के साथ मिलेगा जो क्रमशः 74 bhp और 82 bhp की साथ मिलेगा और इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलेगी गौर करने वाली बात यह है कि कंपनी ने इस कार में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया।

क्या भारत में भी होगी लॉन्च?

अब चूंकि ऑटो एक्सपो में ही कंपनी ने नई आई 20 को लॉन्च किया था ऐसे में इतनी जल्दी इसमें बदलाव नहीं किया जा सकते, लेकिन ग्राहकों को कुछ नया देने के लिए मॉडल को अपडेट जरूर किया जा सकता है, ऐसे में हम भी इस मॉडल का भारत में आने का इंतजार कर सकते हैं। जैसे ही इस मॉडल के बारे में जानकारी मिलेगी हम आपके साथ साझा जरूर कर देंगे

बलेनो RS से सीधा मुकाबला

हुंडई आई 20 का सीधा मुकाबला मारुति की बलेनो RS से है, यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है, इसके अलावा बलेनो RS भी मार्किट में उपलब्ध है जिसकी दिल्ली में एक्सशो रूम कीमत 8.69 लाख रूपये है। बलेनो RS में 1.0 लीटर का बूस्टरजेट डायरेक्टर इंजेक्शन टर्बो इंजन लगा है। यह इंजन 1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा पॉवर और 30 फीसदी ज्यादा टार्क देता है। बेलोनो RS सिटी और हाइवे, दोनों ही जगह पर बढ़िया प्रदर्शन करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.