नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट भारतीय बाजार में तेजी से बढ़ता जा रहा है और इसी सेगमेंट में कई कार कंपनियां भी फोकस कर रही हैं। Volkswagen, Skoda और Maruti Suzuki भी इस सेगमेंट में अपनी गाड़ियां जल्द लॉन्च करने को तैयार हैं। हालांकि, ये कंपनियां सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही इस सेगमेंट में उतर रही हैं। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ज्यादातर बिक्री डीजल इंजन वाली गाड़ियों की ही हो रही है और ऐसे में सिर्फ पेट्रोल इंजन में आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरफ ग्राहकों का कम रुख देखा जा सकता है। हालांकि, इस सेगमेंट में कुछ कंपनियों की गाड़ियां ऐसी भी हैं जो दमदार डीजल इंजन के साथ ही नहीं, बल्कि इनका माइलेज भी काफी अच्छा माना जाता है। आज हम आपको इन्हीं तीन कॉम्पैक्ट एसयूवी और उनके ARAI सर्टिफाइड माइलेज के बारे में बताएंगे।

Hyundai Creta

डीजल इंजन माइलेज - 21.38 kmpl (1.4L), 19.67 kmpl (1.6L)

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Hyundai Creta हमेशा से ही फेवरेट कार बनी रही है। हर महीने इस एसयूवी की औसतन 6,000 यूनिट्स की बिक्री हो रही है। फिलहाल जब तक इसका तीसरा जनरेशन मॉडल लॉन्च नहीं किया जाता तब तक कंपनी इसमें दो डीजल इंजन 1.4 लीटर और 1.6 लीटर ऑयल बर्नर दे रही है। 1.4 लीटर डीजल इंजन 21.38 kmpl का माइलेज देता है। वहीं, 1.6 लीटर इंजन 19.67 kmpl का माइलेज देता है। Creta में एक 1.6 लीटर का पेट्रोल इंजन भी आता है जो 15.29 kmpl की माइलेज देता है। कंपनी अपनी तीसरी जनरेशन Hyundai Creta को 17 मार्च को लॉन्च करने जा रही है, जिसे Auto Expo 2020 के दौरान पेश किया गया था।

Kia Seltos

डीजल इंजन माइलेज - 21 kmpl (MT) 18 kmpl (AT)

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Kia Seltos इस समय सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल के रूप में ऊभर रहा है। अगस्त 2019 में लॉन्च होने के बाद प्रत्येक महीने इसकी औसतन बिक्री 10,000 यूनिट्स की हो रही है। भारतीय बाजार में यह दूसरी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एसयूवी है। इसमें 1.5 लीटर का डीजल इंजन दिया जा रहा है जो 21 kmpl का माइलेज देता है।

वहीं, अगर इसके पेट्रोल इंजन की बात करें तो यह 1.5 लीटर यूनिट के साथ आता है और यह 16.5 kmpl का माइलेज देता है। इसके अलावा Kia Seltos का डीजल ऑटोमैटिक वर्जन 18 kmpl और पेट्रोल ऑटोमैटिक 16.8 kmpl का माइलेज देता है। इसके अलावा इसमें दिया जाने वाला 1.4 लीटर टर्बोचार्जर पेट्रोल इंजन 16.1 kmpl का माइलेज देता है। ये तीनों इंजन BS6 मानकों के अनुरूप है।

Nissan Kicks

डीजल इंजन माइलेज - 20.45 kmpl

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Nissan Kicks काफी दमदार मॉडल है और यही सिर्फ एक ऐसी एसयूवी है जिसमें कंपनी ने 360-डिग्री कैमरा दिया है। ये सिर्फ एक डीजल और एक पेट्रोल इंजन के साथ आती है। डीजल इंजन इसमें Renault वाला 1.5 लीटर है जो कि 20.45 kmpl का माइलेज देता है। वहीं, इसका 1.5 लीटर पेट्रोल वर्जन 14.23 kmpl का माइलेज देता है। Nissan अपनी इस गाड़ी में कोई ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प नहीं दे रही है। ऐसा भी माना जा रहा है BS6 मानक लागू होने के बाद कंपनी डीजल इंजन वाले वेरिएंट को बंद कर सकती है। मगर हम अपनी राय दें तो इसका डीजल इंजन मॉडल ही इस गाड़ी की शान बना हुआ है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस