Move to Jagran APP

Hyundai Aura में क्या कुछ मिलेगा खास, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Hyundai Motor India को साल 2019 में Venue सबकॉम्पैक्ट एसयूवी और Grand i10 Nios हैचबैक को अच्छी खासी सफलता मिली है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 11:10 AM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 12:56 PM (IST)
Hyundai Aura में क्या कुछ मिलेगा खास, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
Hyundai Aura में क्या कुछ मिलेगा खास, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai Motor India को साल 2019 में Venue सबकॉम्पैक्ट एसयूवी और Grand i10 Nios हैचबैक को अच्छी खासी सफलता मिली है। इसके साथ ही कंपनी अब 2020 में कंपनी अपनी नई सबकॉम्पैक्ट सेडान Hyundai Aura को लॉन्च करने जा रही है। भारतीय बाजार में आने के बाद ये कंपनी की हुंडई एक्सेंट को रिप्लेस करेगी। सबसे खास बात नई Aura की स्टाइलिंग Hyundai Grand i10 Nios से ली गई है। यानी आपको इसका फ्रंट लुक Nios जैसा लगेगा और इसका साइड प्रोफाइल Xcent की तरह लगेगा। रियर लुक इसका पूरी तरह नए डिजाइन के साथ आता है।

loksabha election banner

Aura सबकॉम्पैक्ट सेडान के फ्रंट में ट्विन बूमरैंग LED डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं जैसे कि Grand i10 Nios में मिलती हैं। इसके अलावा इसकी रफ लाइन एक कूपे की तरह दी गई है ताकि दिखने में यह स्पोर्टी लगे। रियर में भी कई बदलाव किए गए हैं और सबसे खास बात इसमें एक 3D आउटर लेंस वाले टेल लैंप्स दिए हैं। Hyundai Aura की लंबाई 3,995 mm, चौड़ाई 1,680 mm और ऊंचाई 1,520 mm है। इसके साथ ही कार का व्हीलबेस 2450 mm और बूट स्पेस 402 लीटर का दिया है।

इंजन की बात करें तो Hyundai Aura में 1 डीजल इंजन और दो पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे। ये सभी इंजन BS6 मानकों के अनुरूप होंगे। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन की बात करें तो ये 82 bhp की पावर और 114 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस कार में 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स दिया गया है। इसके साथ ही इसमें एक 1-लीटर टर्बो पावरफुल पेट्रोल इंजन भी दिया गया है जो 99 bhp की पावर और 172 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। 1.2 लीटर डीजल इंजन 74 bhp की पावर और 172 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और AMT ऑप्शन के साथ आएगा।

Hyundai ने अपनी नई Aura को नहीं दिखाया है, लेकिन हम मानते हैं इसमें काफी सारे कम्पोनेंट्स और फीचर्स Grand i10 Nios से लिए गए होंगे। कार के टॉप ट्रिम्स पर 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो दिया जाएगा। इसके साथ ही इसमें एक वायरलेस चार्जिंग और एक Arkamys साउंड सिस्टम भी दिया जाएगा।

मौजूदा Hyundai Xcent की कीमत 5.81 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 8.79 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। Hyundai अपनी Aura सबकॉम्पैक्ट सेडान की अनुमानित कीमत 6 लाख रुपये से शुरू कर सकती है जो कि 9 लाख रुपये तक जा सकती है। भारतीय बाजार में इसका कड़ा मुकाबला Maruti Suzuki Dzire, Honda Amaze, Tata Tigor और Ford Aspire से होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.