Move to Jagran APP

दिवाली के दिन ऐसे सुरक्षित रखें अपनी कार, रहता है आग लगने का खतरा

कई बार आतिशबाजी की वजह से आपको लाखों का नुकसान हो सकता है। दरअसल पटाखों की वजह से आपकी कार में आग लगने का ख़तरा रहता है। ऐसे में आज हम आपको दिवाली के दौरान अपनी कार को आग से बचाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 03:16 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 03:16 PM (IST)
दिवाली में ऐसे रखें अपनी कार को सुरक्षित

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिवाली का त्यौहार भारत में धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। लोग इस दिन काफी आतिशबाजी करते हैं। हालांकि कई बार आतिशबाजी की वजह से आपको लाखों का नुकसान हो सकता है। दरअसल पटाखों की वजह से आपकी कार में आग लगने का ख़तरा रहता है। ऐसे में आज हम आपको दिवाली के दौरान अपनी कार को आग से बचाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

प्लास्टिक कवर हो सकते हैं खतरनाक: अगर आपने अपनी कार घर के बाहर पार्क की है तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि इसपर प्लास्टिक कवर ना लगा हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि आतिशबाजी की वजह से प्लास्टिक का कवर आग पकड़ सकता है। प्लास्टिक तेजी के साथ जलता है। ऐसे में दिवाली के दिन प्लास्टिक कवर से बचना चाहिए।

फ्यूल लीकेज से बचें: अगर कोई जला हुआ पटाखा आपकी कार के आस पास गिरे और कार से फ्यूल लीक हो रहा हो तो इससे आपकी कार में आग लग सकती है। दरअसल पेट्रोल और डीजल काफी तेजी से आग पकड़ लेता है। ऐसे में आपको फ्यूल लीकेज की दिक्कत को दूर कर लेना चाहिए।

शीशे रखें बंद: कई बार लोग गलती से कार के शीशे बंद करना भूल जाते हैं। ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल आतिशबाजी अगर कार के इंटीरियर में गिर जाए तो इससे कार के अंदर बड़ी आग लग सकती है। आपको कार पार्क करने से पहले कई बार चेक कर लेना चाहिए कि खिड़की दरवाजे पूरी तरह से बंद रहें।

सीएनजी कारों को रखें गैराज के अंदर: सीएनजी कारों को दिवाली के सीजन में ख़ास-रखरखाव की जरूरत होती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार किसी दिक्कत की वजह से सीएनजी कारों में लीकेज की समस्या हो जाती है। ऐसे में आतिशबाजी की वजह से कार में आग लगने का खतरा होता है। आपको बता दें कि सीएनजी कार में आग लगने का खतरा नॉर्मल फ्यूल कारों से कहीं ज्यादा होता है। ऐसे में आपको अपने गैराज में या किसी शेड में ही अपनी सीएनजी कार को पार्क करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.