नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Coronavirus महामारी से इस समय पूरा देश जूझ रहा है। इस बीच सरकार ने देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया है। इससे लोगों के लिए घर से बाहर निकलना संभव नहीं रह गया है। सभी वाहनों के इस्तेमाल पर भी बहुत ज्यादा जरूरी न होने पर रोक लग गई है। ऐसे में जिन लोगों के पास अपनी कार है, उन्हें इस समय अपनी कार को ठीक रखने के लिए खास ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि लंबे समय तक कार एक ही जगह खड़ी रहने पर उसमें कई तरह की दिक्कतें आनी शुरू हो जाती हैं। आज हम आपको यहां बता रहे हैं कि इस बीच आप अपनी कार की कैसे केयर कर सकते हैं।

टिप्स नंबर 1: सबसे पहली बात तो यह है कि अपनी कार को किसी कवर से ढक कर रखें, ताकि उस पर धूल जमा न हो, क्योंकि काफी दिन तक एक ही जगह पर खड़ी रहने से उस पर धूल जम जाती है तो ऐसे में कार को धूप, धूल या अन्य चीजों से बचाने के लिए कवर से ढक कर रखें।

टिप्स नंबर 2: जब कार लंबे समय तक खड़ी रहती है तो उसकी बैटरी खराब होने का खतरा रहता है तो ऐसे में जब भी मौका मिले तो अपनी कार को स्टार्ट करें। साथ ही अगर मुमकिन हो तो उसे थोड़ा बहुत आगे पीछे करके चला लें, इससे बैटरी चार्ज होती रहेगी।

टिप्स नंबर 3: अगर आपकी कार को साफ करने वाला क्लीनर नहीं आ रहा है तो आप उसे खुद ही धोकर साफ कर सकते हैं। खड़ी हुई कार पर गंदगी जमा होने लगती है तो उसे पानी से धोकर साफ कर सकते हैं और फिर किसी साफ कपड़े से बॉडी को साफ कर सकते हैं।

टिप्स नंबर 4: कार के एक्सटीरियर के साथ-साथ इंटीरियर में भी धूल जमा हो जाती है तो ऐसे में कार को सिर्फ बाहर से साफ करने के अलावा इंटीरियर को भी सूखे कपड़े से साफ करें, ताकि जो धूल जमा हो गई है, वह हट जाए, क्योंकि लंबे समय तक धूल रहने से वह जमने लग जाती है तो उसे बाद में हटाना काफी मुश्किल हो जाता है।

टिप्स नंबर 5: अगर मुमकिन हो सके तो अपनी कार को किसी छत वाली पार्किंग में खड़ी करें इससे वह बारिश और धूप आदि से बची रहेगी। कार को किसी ढलान वाली जगह पर नहीं खड़ी करने से आपको हैंडब्रेक लगाने की जरूरत नहीं होगी और इससे लंबे समय तक हैंडब्रेक पर प्रेशर नहीं पड़ेगा। ज्यादा दिन तक कार एक ही जगह पर खड़ी रहने से टायर्स पर प्रेशर होता है और उनकी हवा खत्म हो जाती है तो टायर्स में हवा को पूरी रखें। 

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस